Copyright Policy

 

प्रतिलिप्यधिकार नीति, विज्ञप्ति एवं वापसी प्रक्रिया

 

प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन अधिसूचना (“कोपीराइट इनफ्रिंजमेंट”)

हम (“Takniq.com”) वैश्विक प्रतिलिप्यधिकार नीति से अवगत है और अपने सजाल पर मान्य व वैध सूचनायें प्रस्तुत करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। यदि तबभी आपको लगता है कि हमारे सजाल (“www.takniq.com”) पर कहीं भी कोई ऐसी सामग्री है जिसका आपसे ताल्लुक है अर्थात आप उस सामग्री के प्रतिलिप्यधिकारी (या “कोपीराइट धारक”) हैं।

हम वैध प्रतिलिप्यधिकारी की कथित रूप से उल्लंघनकारी सामग्री की विज्ञप्ति का जवाब देकर, सजाल पर मौजूद उक्त सामग्री या पोस्ट पर उचित कार्रवाई करते हैं। कृपया ध्यान दीजिये कि Takniq.com किसी त्रिपक्षीय सजाल (“अन्य सजाल”) और मंचों पर मौजूद सामग्री का स्वामित्व नहीं रखती है और उन सजालों से सामग्री नहीं हटा सकती है जिनका स्वामित्व या नियंत्रण Takniq.com के पास नहीं है।

यदि आप अबभी मानते हैं कि इस सजाल पर या इसके माध्यम से उपलब्ध सामग्री आपके एक या एकाधिक प्रतिलिप्यधिकार का उल्लंघन करती है, तो [email protected] पर मेल करके या हमारे संपर्क पृष्ठ के जरिये हमसे संपर्क कीजिये।

आपकी अधिसूचना में निम्न तथ्यों का जिक्र होना आवश्यक है:

  • आप क्यों मानते हैं कि उक्त सामग्री या पोस्ट आपके प्रतिलिप्यधिकार का उल्लंघन करती है।
  • उन सामग्री (या “सामग्रियों”) की पहचान के लिये हमें कोई साक्ष्य, जैसे उनकी यूआरएल पता दीजिये जिसका आपने दावा किया है कि वे सामग्रियाँ आपकी प्रतिलिप्यधिकार का उल्लंघन करती है। यूआरएल पता प्रदान करने से हम उस सामग्री को तुरंत पहचानकर उचित कार्रवाई कर सकते हैं जिनपर आप कोई दावा करते हैं।
  • आप हमें अपने बारे में पर्याप्त जानकारी दीजिये ताकि हम आपसे संपर्क कर सकेंगे। आप अपनी जानकारी में नाम, ईमेल पता एवं मोबाइल संख्या दे सकते हैं।
  • एक बयान कि आपकी अधिसूचना सही है और आप प्रतिलिप्यधिकार स्वामी हैं या किसी प्रतिलिप्यधिकारी की ओर से कार्य करने के लिये प्राधिकृत हैं। यदि आप किसी प्रतिलिप्यधिकार स्वामी की ओर से प्राधिकृत हैं, तब आप उक्त प्रतिलिप्यधिकार स्वामी के साथ अपने संबंध का वर्णन कीजिये।

Takniq.com – अधिसूचनाओं का प्रतिसाद

प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन करने वाली सामग्री की शिकायत करने के बाद, हम उक्त उल्लंघनकारी सामग्री को हटा देते हैं या सजाल से अवरुद्ध कर देते हैं। हम उस व्यक्ति को भी अधिसूचित करते हैं जिन्होंने उक्त उल्लंघनकारी सामग्री को सजाल पर जमा या पोस्ट किया और उन्हें प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन अधिसूचना की एक प्रति सौंपते हैं।


अधिसूचना का विरोध

यदि आप मानते हैं कि जो सामग्री आपने Takniq.com पर पोस्ट किया था, उसे किसी प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन के गलत आरोप के तहत हटा दिया है, तो आप हमें उस अधिसूचना के विरुद्ध एक शिकायत कर सकते हैं कि उक्त सामग्री सजाल पर पूर्ववत बहाल होनी चाहिये।

आप [email protected] पर मेल करके या हमारे संपर्क पृष्ठ के जरिये हमसे संपर्क कीजिये।


Takniq.com केवल उन्हीं शिकायतों पर संज्ञान लेगी जो हमारी शर्तों पर खरी उतरेगी। हम आपकी अधिसूचना पर शीघ्रातिशीघ्र कार्रवाई (या कार्रवाइयाँ) करने का भरोसा देते हैं और अधिकतम 11 दिन (“11 कार्मिक दिवस”) में मुद्दा सुलझाने का विश्वास दिलाते हैं। हम इन 11 कार्मिक दिवस में प्रतिलिप्यधिकार का उल्लंघन करने वाली सामग्री को हटा देंगे या अवरुद्ध कर देंगे अथवा किसी अधिसूचना का विरोध सही पाये जाने पर उक्त सामग्री को सजाल पर दोबारा बहाल कर देंगे।


अक्सप्रश्न

  • आप किस प्रकार किसी सामग्री के प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं?

यदि आप आश्वस्त हैं कि आपकी किसी सामग्री का प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन हुआ है, तो आप [email protected] पर मेल करके या हमारे संपर्क पृष्ठ के जरिये हमसे संपर्क कीजिये।

 

  • आपकी शिकायत पर कितने दिनों में कार्रवाई हो जायेगी?

हम अधिकतम 11 कार्मिक दिवस में किसी प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन की अधिसूचना पर कार्रवाई करते हैं।

 

  • आप कैसे शिकायत करेंगे जब आपकी सामग्री को किसी प्रतिलिप्यधिकार उल्लंघन के कारण हटा या अवरुद्ध कर दिया गया है?

आप [email protected] पर मेल करके या हमारे संपर्क पृष्ठ के जरिये हमसे संपर्क कीजिये। हम आपकी अर्जी पर शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन देते हैं।

 

  • प्रतिलिप्यधिकार विज्ञप्ति दायर करने के बाद, उल्लंघनकारी सामग्री को कितने दिनों में हटा दिया जायेगा?

यह निर्भर करती है कि यह विज्ञप्ति किनके पास जायेगी। खोजी इंजन, जैसे गूगल, बिंग, आदि किसी सामग्री को हटाने के लिये 10 दिन ले सकती है। वेब होस्ट एक दिन या इससे कम समय में यह काम कर देंगे।

अगर आपके पास कुछ विशेष जानकारी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप [email protected] पर अपनी राय भेज सकते हैं।

दिनांक अद्यतित: रविवार, 19 मई 2019 (0158 भामास)

Enjoy Reading with Takniq :-)