स्पोटिफाई की हल्की एप भारतीयों के लिये उपलब्ध

spotify launches its lite app for indian users

स्वीडिश कंपनी स्पोटिफाई ने अपनी म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप की हल्की संस्करण को भारत में उतार दिया है।

स्पोटिफाई की यह नयी एप आकार में केवल 11 एमबी की है जो उसकी मूल एप की 30 एमबी की तिहाई है। यह आश्चर्यजनक भी है क्योंकि महज ढाई महीने पूर्व ही स्पोटिफाई ने भारतीय बाजारों में पर्दापण किया था।

आकार में घटोतरी दिखाती है कि स्पोटिफाई भारतीय बाजारों की संभावनाओं में किस कदर गोताखोरी कर रही है और चाहती है कि वह भारतीय बाजार में छा जायेगी।

हल्की एपों के साथ फायदा यह है कि इनमें लगने वाली संसाधनों, जैसे भंडारण में भारी कमी और निम्न बैंडविद्थ यानि अंतर्जाल गति की आवश्यकता होती है जो भारत जैसी उभरते बाजारों की अहम चिंता है।

इस एप की मुख्य अफलक मूल एप जैसी ही है जिसका परीक्षण दक्षिणपूर्व एशिया में इंडोनेशिया, फिलीपींस, मलेशिया सहित मैक्सिको, ब्राजील, आदि में हो चुकी है।

इस एप में एक अलहदा चीज दी गयी है जो आपको बताती है कि इस महीने आपने कितनी मोबाइल डाटा का उपभोग किया। और इसके साथ आप मासिक सीमा भी लगा सकते हैं कि आप स्पोटिफाई लाईट एप में कितनी जीबी डाटा उपभोग करना चाहते हैं।

गौरतलब है कि यह एप पहली दफा जून 2018 में ब्राजील में लांच की गयी थी। भारत में लांच हो जाने के बाद, यह एप अबतक कुल 22 देशों में सार्वजनिक रुप से जारी हो चुकी है।

इस खबर का खुलासा द न्यूज मिनट से हुयी है। सैंसर टावर की मानें, तो इस एप को गूगल प्लेस्टोर से 21 लाख बार डाउनलोड की जा चुकी है।

“स्पोटिफाई लाईट बीटा एप आपके फोन में कम जगह घेरेगी, जिससे आप लाखों गाने निशुल्क सुन पायेंगे जो डाटा बचत भी करती है”, स्पोटिफाई इंडिया के प्रबंध निदेशक अमरजीत बत्रा ने आईएएनएस को कहा।

हालाँकि स्पोटिफाई के लिये भारतीय बाजार में शिरोमणि बनना इतनी आसान भी नहीं है जहाँ अमेजन, एपल, गूगल पहले से संग्रामरत हैं। एक चीज जो इन सभी को भारत में कूदने के लिये बेताब करती है कि हमारे यहाँ पहली दफा करोड़ों लोग अंतर्जाल का उपयोग करने जा रहे हैं।

ऐसे में जियोसावन, गाना, विंक जैसी स्थानीय खिलाड़ियों को भूलना बेवकूफी ही होगी जिनसे वैश्विक कंपनियाँ तत्पूर्व प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

हालाँकि यह एप अभी बीटा में है पर कंपनी जल्द ही इसे पूर्णरुप में जारी कर देगी। आप स्पोटिफाई लाईट एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Pexels व Google Play Store

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)