गूगल अनुवाद एप में इटपट कैमरा अनुवाद आयी

instant-camera-translation-with-google-translate

गूगल अनुवाद किसी पाठ को एक भाषा से दूसरी भाषा में अनूदित करने के लिये गूगल द्वारा विकसित मुफ्त बहुभाषी सेवा है।

आई/ओ 2019 के दौरान गूगल ने इस एप में अहम विशेषताओं की उद्घोषणा किया था जिनमें इंस्टैंट कैमरा अनुवाद विशेषता महत्वपूर्ण है।

इंस्टैंट कैमरा अनुवाद के तहत, जब उपयोक्ता किसी तस्वीर पर कैमरा टिकायेंगे, तब यह एप उक्त तस्वीर में दिख रही पाठ का झटपट अनुवाद कर देगी। किसी तस्वीर को स्कैन करने के बाद, यह आपको इंगित करने के लिये बोलती है कि किन शब्दों का अनुवाद करना है।

इस कैमरा अनुवाद की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह स्वतः भाषा की पहचान कर लेती है। यह विशेषता अभी 38 भाषाओं में झटपट अनुवाद कर सकती है।

यह विशेषता गूगल अनुवाद की संस्करण 5.29 से जारी हुयी है। यह एप अब बेहतर अनुवाद गुणवत्ता के साथ 103 भाषाओं का समर्थन करती है, भलेही आप इसे मशीनी अनुवाद कहेंगे।

गौरतलब है कि दुनियाभर में 50 करोड़ लोग रोजाना इसकी एप या सजाल का उपयोग करके 100 करोड़ से अधिक शब्दों का अनुवाद करते हैं।

ऐसे में गूगल अपने ग्राहकों को अतिरिक्त और झटपट विशेषताओं के साथ लैस करना चाहती है जो बहुभाषी विश्व को एकजुट रखते हैं।

यह विशेषता जारी हो चुकी है जिसके लिये आपको गूगल अनुवाद की नवीनतम एप डाउनलोड करना होगा। आप इस एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Google Play Store

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)