होटस्टार ने लाइव दर्शकों का वैश्विक रिकोर्ड बनाया, आईपीएल फाइनल में

ipl 12th final match made record viewerships 2019

डिजनी स्वामित्व की भारतीय वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज होटस्टार ने एक नयी कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। यह कीर्तिमान आईपीएल फाइनल मैच के दौरान रची गयी जब 1.86 करोड़ लोगों ने होटस्टार की सजाल और एप से इस निर्णायक मैच को देखा।

होटस्टार ने पिछले वर्ष 1.03 करोड़ दृश्यों का रिकोर्ड बनाया था जिसे उसने खुद तोड़कर नयी रिकोर्ड बना दिया है। इस रिकोर्ड ने वैश्विक कंपनियों को भारत में आने के लिये लालायित कर दिया है जहाँ पहली दफा करोड़ों लोग अंतर्जाल का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में इनके मुँह में पानी आना लाजिमी ही है।

हालाँकि होटस्टार अपने स्थानीय प्रतिद्वंद्वी नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम से संघर्षरत है लेकिन वह प्रसारण अधिकार खरीदकर बाजार में जमना चाहती है। वहीं नेटफ्लिक्स और अमेजन सही सामग्री के साथ स्थापित होना चाहते हैं।

आईपीएल के समापन के साथ होटस्टार ने 30 करोड़ मासिक सक्रिय उपयोक्ताओं का भी कीर्तिमान रचा है। वहीं नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के पास 3 करोड़ सब्सक्राइबर भी नहीं हैं। होटस्टार विदेशों में रह रहे भारतीयों को भी लक्षित करने की योजना के तहत अमेरिका, कनाडा और यूके में घुस चुकी है।

हालाँकि इन सभी कवायदों के बावजूद होटस्टार लाभदायक प्रतीत नहीं होती है। आईपीएल खत्म होने के बाद इसकी दर्शक संख्या में घटोतरी देखी जा सकती है जो विश्व कप शुरु होने के बाद सुधरेगी।

छवि स्त्रोत: Deccan Herald

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)