एंड्राएड क्यू…नयी पहल, नयी खूबियों के साथ

android q comes with new gesture bar and smart reply

गूगल ने आई/ओ 2019 में एंड्राएड की नवीनतम यानि 10वीं संस्करण को पेश कर दिया है

हालाँकि इसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है पर इसमें बेहतर निजता विशेषताओं और कृत्रिम बुद्धिमता समर्थित जेस्चर को शामिल किया गया है।

एंड्राएड क्यू की दो बीटा संस्करणों को तत्पूर्व जारी किया जा चुका है और इसकी तीसरी बीटा संस्करण को इसी सप्ताह कुछ स्मार्टफोनों के लिये जारी किया गया है।

इनमें गूगल पिक्सल, हुवाई, वनप्लस, एलजी, नोकिया और शाओमी की स्मार्टफोन शामिल हैं।

आयोजन के दौरान गूगल ने इसकी आधिकारिक नाम पर चुप्पी साधे रखी पर इसकी नाम क्विंस जैली हो सकती है।

इस नयी ओपरेटिंग सिस्टम की 6 बीटा संस्करणों को उपयोक्ताओं के लिये उपलब्ध करायी जायेगी। जिसके बाद इसकी अंतिम संस्करण अगस्त तक आने की उम्मीद है।

नेविगेशन बटन के बदले जेस्चर बार

एंड्राएड की इस नयी 10 क्यू ओपरेटिंग सिस्टम में नयी जेस्चर विशेषतायें दी गयी है। इसमें आईफोन की तरह जेस्चर बार नीचे की तरफ दी गयी है। इसमें आप ऊपर की तरफ स्वाइप और होल्ड करके हाल में उपयोग की गयी एपों पर जा पायेंगे।

हालाँकि अभी यह अपनी बीटा परीक्षण में है। ऐसे में अहम विशेषताओं में बदलाव देखी जा सकती है पर नेविगेशन बटन अब अतीत की बात बन गयी है। इसमें नेविगेशन बटन के बजाय जेस्चर को प्रविष्टि मिली है।

स्मार्ट रिप्लाई

स्मार्ट रिप्लाई विशेषता गूगल की कुछ एपों पर तत्पूर्व उपलब्ध है पर एंड्राएड क्यू के साथ यह अधिक विस्तारित हो जायेगी। अभी आप जीमेल और मैसेज में इसका इस्तेमाल कर पाते हैं।

नयी ओएस में आप कोल उठाने या काटने के लिये भी इसका उपयोग कर पायेंगे। इसके साथ यह किसी संदेश का जवाब देने में सक्षम हो जायेगी। इसके अलावा अधिसूचनाओं की प्राथमिकता चयन में भी सुधार देखने को मिलेगी।

यहाँ मशीन लर्निंग की मदद से स्मार्टफोन आपको तथाकथित अधिसूचनायें ही दिखायेगी और बाकियों को नजरअंदाज कर देगी।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)