कृबु अनुवाद से ईबे की बिक्री में 10.9% की उछाल

ai-translation-boosted-ebay-sales-by-more-than-10-percent

आये दिन कृत्रिम बुद्धिमता की लाभ-हानि की खबरें आती रहती है पर इस बार जो खबर आयी है, वह व्यापारिक मोर्चे से है। कई कंपनियाँ बिक्री बढ़ाने के लिये दुनियाभर की बाजारों में जा रही हैं और इसकी वजह से वे अपनी सजाल का क्षेत्रीकरण भी करती हैं अर्थात वे अपनी सजाल को उन इलाकों की भाषाओं में उपलब्ध करवाती हैं।

एमआईटी और वाशिंगटन विवि की हालिया अध्ययन में पता चला है कि भाषावरोध को दरकिनार करते हुये ईकोमर्स दिग्गज ईबे ने अपने विक्रेताओं की बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी किया। इसके लिये कंपनी ने कृत्रिम बुद्धिमता की मदद ली।

इस अध्ययन के लिये अनुसंधानकर्ताओं ने बिक्री आँकड़ों को दो हिस्से में बाँटा: अमेरिका और स्पैनिश बोलनेवाली लातिन अमेरिका। यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि ईबे ने 2014 में उत्पाद सूचियों के लिये कृबु-समर्थित अनुवाद की शुरुआत की थी। फिर उनलोगों ने इन बिक्री आँकड़ों को 2014-पूर्व और 2014-पश्च दो हिस्सों में बाँटा।

exports of ebay in USA & Spanish-speaking Latin America, sales boosted through AI translation

हैरतअंगेज तथ्य यह है कि कृबु अनुवाद औजार ने सिर्फ उत्पाद सूचियों और खोज पृच्छाओं पर काम किया, उत्पाद वर्णन पर नहीं।

“कृबु अनुवाद ने विक्रेताओं को भाषावरोध से परे जाकर बिक्री बढ़ाने में मदद किया”, अध्ययन में कहा गया।

इससे पहले ईबे स्वचालित अनुवाद पेश करती थी लेकिन कृबु सेवा ने उसकी परिशुद्धता को बेहतर किया। इससे ईबे की बिक्री में बढ़ोतरी हुयी और अमेरिका के मुकाबले इन लातिन अमेरिकी देशों में 10.9 प्रतिशत अधिक बिक्री हुयी है।

हालाँकि यहाँ अनुसंधानकर्ताओं ने स्वीकार किया कि बिक्री में हुयी बढ़ोतरी सिर्फ कृबु अनुवाद की वजह से नहीं है, इसके साथ अन्य कारक भी हैं पर वे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाते हैं, जैसे विपणन व्यय।

इस अध्ययन से एक बात साबित हो गयी कि वैश्वीकरण महज एक संयोग है जहाँ हम कुछ भाषाओं के जरिये सभी के साथ जुड़ते हैं पर यदि हमें वाकई दुनिया को एक साथ रखना है, तो भाषाओं की विविधीकरण को भी तरजीह देनी पड़ेगी।

द भर्ज लिखती है कि जब इन अनुसंधानकर्ताओं ने ईबे की रुसी, इतालवी और फ्रांसीसी में जारी कृबु अनुवाद के बाद के बिक्री आँकड़ों पर नजर डाला तो उन्हें वहाँ भी अभिन्न बेहतरी देखने को मिली और कहा कि कृबु अनुवाद ने इन देशों की दूरियों को कम कर दिया है

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)