वालमार्ट ने ग्राहकों के लिये भविष्य की कृबु समर्थित स्टोर शुरु कर दिया है

walmart-new-intelligent-retail-store-shows-future-of-retail-irl

वालमार्ट ने न्यूयार्कस्थ लेविटटाउन में एक स्टोर शुरु किया है जहाँ कृबु समर्थित कैमरा और इंटरैक्टिव डिस्प्ले आपका स्वागत करते हैं।

बकौल वालमार्ट, यह रिटेल स्टोर किसी साइंस फिक्शन की तरह है जहाँ ग्राहक आधुनिक तरीके से सामान खरीदते हैं। यह स्टोर वालमार्ट की व्यस्ततम स्टोर है जहाँ 30 हजार+ सामान उपलब्ध हैं।

वालमार्ट की इस स्टोर का नाम इंटेलीजैंट रिटेल लैब यानि आईआरएल है।

“यह स्टोर कोई नयी चीज नहीं है जो केवल प्रौद्योगिकी के नाम पर नयी पेशकश कर रही है। यह एक अनूठी वास्तविक दुनिया है जहाँ कृत्रिम बुद्धिमता की संभावनाओं को तराशते हुये स्टोर अनुभव में ईजाफा किया गया है जिससे शोपिंग का मजा कई गुना बढ़ जाती है”, वालमार्ट ने अपनी पोस्ट में कहा।

किसी वास्तविक जगह में कृबु का उपयोग का यह मामला अकेली नहीं है। यहाँ अमेजन इससे एक कदम आगे नजर आती है।

वालमार्ट की यह परियोजना अमेजन गो जैसी है जिसे पिछले वर्ष जनवरी में अमेरिकी शहर सियेटल में शुरु किया गया था

यहाँ खरीदार अमेजन गो स्मार्टफोन एप से स्कैन करके दुकान में दाखिल होते हैं। जब शेल्फ से कोई सामान उठायी जाती है, तब उस सामान को खरीदार की आभासी कार्ट (वर्चुअल कार्ट) में जोड़ दी जाती है। अगर आप चाहें, तो सपरिवार इस एप से दुकान में दाखिल होकर सामानों की खरीदारी कर सकते हैं और फिर अपने कार्ड से भुगतान करके स्टोर को अलविदा कह सकते हैं।

हालाँकि अमेजन गो की स्टोर में कोई कर्मचारी काम नहीं करते हैं जबकि वालमार्ट की 50 हजार वर्ग फुट में फैली इस आईआरएल स्टोर में 100 सहयोगी स्टाफ काम करते हैं।

कृबु स्टोर स्टाफ को यह जानने में मदद करेगी कि सामानों को कब और कहाँ रखना है। इससे ग्राहकों को भी पता रहेगी कि अमुक सामान कहाँ है जब वे सामान खरीदने के लिये आईआरएल आयेंगे।

यहाँ पारंपरिक चेकआउट केंद्र है जहाँ आप सामान खरीदने के बाद भुगतान करेंगे।

कंपनी कहती है कि वह तकनीक को कर्मचारियों की जगह लेने नहीं दे सकती है और ग्राहकों को व्यस्त रखने के लिये कर्मचारियों को रखना जरुरी है।

छवि स्त्रोत: Walmart

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)