दक्षिण कोरिया में 5जी नेटवर्क लांच, दुनिया की पहली देश

south-korea-5g-launch

दक्षिण कोरिया ने दुनिया में सबसे पहले 5जी नेटवर्क लांच करने का कीर्तिमान रच दिया है।

कोरियाई गणराज्य के तीन दूरसंचार प्रदाताओं एसके टेलीकोम, केटी और एलजी यूप्लस ने बुधवार, 3 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार 11 बजे रात्रि अपनी 5जी सेवा लांच कर दिया।

एसके टेलीकोम ने अपनी उद्घोषणा में कहा है कि वह अबतक 6 कोरियाई हस्तियों तक 5जी सेवा पहुँचा चुकी है।

आम कोरियाई उपभोक्ताओं के लिये, यह सेवा 6 अप्रैल से उपलब्ध हो चुकी है।

पिछले सप्ताह, सैमसंग ने दुनिया की प्रथम 5जी स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी एस10 5जी को दक्षिण कोरिया में लांच कर दिया है।

इस दौरान दुनिया की दो प्रौद्योगिकी महाशक्तियों के बीच जंग छिड़ गयी थी कि 5जी सेवा सबसे पहले कौन लांच करेगी और इस जंग में दक्षिण कोरिया अमेरिका से आगे निकल गयी है। गौरतलब है कि बुधवार को ही अमेरिकी कंपनी भेरिजोन ने शिकागो और मिनियापोलिस में 5जी सेवा का शुभारंभ कर दिया।

हालाँकि इसकी सेवा संदेह से परे नहीं है कि यह पूर्ण 5जी भी है!

एक चीज ध्यान रखने लायक है कि एसके टेलीकोम ने सैमसंग के साथ मिलकर 4जी-5जी नेटवर्क की द्वैध कनेक्टिविटी का परीक्षण किया था जिसमें उन्हें 2.7 जीबीपीएस गति मिली थी।

विशेषज्ञों का मानना है कि 5जी सेवा की वजह से कनेक्टिविटी में जबर्दस्त तेजी आयेगी जो 4जी से 20 गुना तेज है। आप 5जी नेटवर्क पर 1 सकेंड से भी कम समय में पूरी फ्लिम डाउनलोड कर सकते हैं।

हालाँकि ये दोनों सेवायें अभी सीमित क्षेत्रों में सीमित लोगों के पास उपलब्ध हैं पर इस लांच ने एक चीज साबित कर दिया है कि आगामी समय तकनीक का है और जो तकनीक में आगे रहेगी, वही दुनिया का नेतृत्व करेगी।

छवि स्त्रोत: Pexels (Edited)

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)