क्वालकोम के शेयर में तेजी, एपल से समझौता करने का मिला फायदा

apple-qualcomm-agreed-dropping-litigations

क्वालकोम के शेयरों में तब धमाकेदार तेजी देखी गयी जब उद्घोषणा हुयी कि कंपनी ने एपल के साथ चल रहे मुकदमे को वापस लेने का फैसला किया है। अमेरिकी बाजार में क्वालकोम कल सुबह $57.46 से खुली थी और बंद होने तक उसकी प्रति शेयर कीमत $70.45 तक पहुँच गयी।

qualcomm share price after friending with Apple
स्त्रोत: Google

यह स्टोक बढ़ोतरी दिखाती है कि एपल-क्वालकोम समझौते ने बाजार को चकित कर दिया है। एपल क्वालकोम के बजाय इंटेल की 5जी चिपसैट का इस्तेमाल करना चाहती थी पर इंटेल इसमें काफी पीछे दिखायी पड़ रही थी जो इस समझौते की मूल वजह बनी।

हालाँकि अब इंटेल ने कह दिया है कि वह 5जी मोबाइल हार्डवेर नहीं बनायेगी

ये दोनों कंपनियाँ टोम एवं जैरी की तरह एकदूसरे के पीछे लगे हुये थे। इस दौरान वे दोनों रोयल्टी भुगतान, पैटेंट उल्लंघन और बौद्धिक संपदा चोरी के मामले में एकदूसरे पर छींटाकशी कर रहे थे।

पर अचानक हुये इस आपसी समझौते ने उद्योगों को विस्मय-विभोर कर दिया है।

एपल इस समझौते के तहत क्वालकोम को एकमुश्त रकम देने वाली है जिसका खुलासा नहीं किया गया है। इसके अलावा वह बहुवर्षीय चिपसैट अनुबंध करेगी जो भविष्य में क्वालकोम के साथ विवादों को परे रखेगी। और 6 वर्ष की लाईसैंसिंग अनुबंध भी शामिल है जिसे अधिकतम 2 वर्षों तक बढ़ायी जा सकती है।

आप उपरोक्त तस्वीरों से देख सकते है कि क्वालकोम के शेयरों में अभीभी उछाल देखी जा रही है जो पिछले पच्चीस घंटों में 20 प्रतिशत से ऊपर है। वहीं इंटेल और एपल के शेयरों में भी मामूली बढ़त देखी जा रही है।

विशेष: यहाँ दर्ज समय स्थानीय है। (अमेरिकी समय)

छवि स्त्रोत: Takniq

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)