कला संरक्षण हेतु ब्लोकचैन लेकर आयी मैकर्सप्लेस

pinterest-blockchain-art-makersplace

आपने पिंटरेस्ट का नाम तो सुना होगा जहाँ सुंदर कलाकृतियाँ हर किसी के लिये उपलब्ध रहती है पर यहाँ अपनी कलाकृतियों को बेचना टेढ़ी खीर है।

वैसेभी जो चीज ओनलाइन आ जाती है, उसकी नकल होना स्वाभाविक है और कलाकृतियों में नकल ढूँढना इतनी आसान भी नहीं है। और यहाँ पर एक स्टार्टप आती है: मैकर्सप्लेस

मैकर्सप्लेस पर, आप अपनी कलाकृतियों हेतु ब्लोकचैन फिंगरप्रिंट बनाते हैं जिससे साबित हो जाती है कि अमुक रचना के निर्माता आप हैं और फिर इसे सीमित संपादन के तहत बेच सकते हैं।

इसके साथ आपको क्रिप्टोमुद्रा टोकन मिलती है जिसे आप अपनी क्रिप्टोमुद्रा वालेट या मैकर्सप्लेस स्थित क्रिप्टो वालेट में रख सकते हैं।

जब आप अपनी कोई कलाकृति इसके जरिये बेचते हैं, तब मैकर्सप्लेस आपसे 15% हिस्सा लेती है।

गौरतलब है कि इसके संस्थापक सदस्य पिंटरेस्ट के पूर्व कर्मचारी हैं। इनका मानना है कि अगर आपकी कलाकृति डिजीटल मंचों पर सुरक्षित नहीं रहेगी, तब हमें एक ऐसी स्थायी मोडल लाना होगा जहाँ से आपकी कलाकृति साझा भी होगी और आपको आपका हिस्सा भी मिलेगी।

स्टार्टप की प्रौद्योगिकी इस तरह काम करती है कि यदि आप ब्लोकचैन के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तबभी आप अपनी कलाकृतियों को फिंगरप्रिंट कर पायेंगे। आप इसपर अपनी कलाकृति साझा करते हैं, फिर अपनी पहचान सत्यापित करते हैं। इसके बाद आपके नाम पर इथेरियम-आधारित टोकन जारी हो जाती है जिसमें आपकी नाम, कला की नाम, छाप, संपादन संख्या व दिनांक दर्ज रहती है।

इसके साथ इथेरियम टोकन नाम, आईडी, संविदा आईडी और रचनाकार आईडी भी पूर्णकालिक स्वामित्व के तौर पर जमा रहती है।

अगर आप कलाकृतियों के शौकीन हैं, तब आप इसकी विभिन्न श्रेणियों में जाकर देख सकते हैं। आप इन्हें खरीद भी पायेंगे और फिर मनमर्जी इस्तेमाल कर पायेंगे।

छवि स्त्रोत: Makersplace

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)