नासा ने स्पैसएक्स को दिया $69 मिलियन का ठेका, आर्मागेडन 2 फिल्मायेगी

nasa-awards-spacex-asteroid-redirect-test-mission

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एलन मस्क की निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पैसएक्स को $69 मिलियन का ठेका दिया है जिसके तहत वह अंतरिक्ष से पृथ्वी की ओर आ रही धुमकेतु को भटका या खत्म कर सकेगी।

नासा का यह काम हमें वर्ष 1998 में आयी एक फिल्म की याद दिलाती है जिसका नाम आर्मागेडन है। उसमें इसी तरह की दृश्य फिल्मायी गयी थी। इस फ्लिम में दिखायी गयी थी कि एक एस्टेरोएड यानि धुमकेतु पृथ्वी की ओर बढ़ रही है और अगर इसे तय समय से पहले नष्ट नहीं किया गया, तो वह पृथ्वी का वजूद मिटा देगी।

स्पैसएक्स की इस अभियान में भी ऐसा ही कुछ होगा। इसमें काइनैटिक इम्पैक्टर का उपयोग होगी। इस अभियान को डार्ट यानि डबल एस्टेरोएड रिडायरेक्शन टेस्ट नाम दिया गया है। इस तकनीक में पृथ्वी की ओर आनेवाली किसी वस्तु को भटकाने के लिये एक या एकाधिक एयरक्राफ्टों का इस्तेमाल होती है।

यदि स्पैसएक्स की यह अभियान सफल होती है तो हम अंतरिक्ष से आने वाली आपदा से बच सकते हैं जो शायद निकट भविष्य में हमसे टकरायेंगी।
इसका प्रक्षेपण जून 2021 में होगा जिसे कैलिफोर्निया से लांच किया जायेगा। इसमें सोलर इलैक्ट्रिक प्रोपल्शन का उपयोग होगी। स्पैसएक्स की योजनानुसार, डार्ट अक्तूबर 2022 तक दिदाइमोस नामक धुमकेतु तक पहुँच जायेगी। उस समय दिदाइमोस पृथ्वी से सिर्फ 1.1 करोड़ किलोमीटर दूर होगी।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)