मोजिला नयी एंटी-ट्रैकिंग विशेषता ला रही है

mozilla-releasing-new-anti-tracking-feature

मोजिला एक नयी एंटी-ट्रैकिंग (तकिंदी: अनुवर्तीरोधी) विशेषता की परीक्षण कर रही है जो उन सजालों को रोकने में कामयाब हो पायेगी जो आपको और आपके ब्राउजरों को फिंगरप्रिंट कर रहे होंगे, भलेही आप उनके कुकीज को पहले मिटा चुके होंगे।

इसके अलावा मोजिला उन क्रिप्टोमुद्रा खनन लिपियों को भी अवरुद्ध करेगी जो आपके कंपूटर की संसाधनों को अगवा करके डिजीटल मुद्रा बनाते हैं। ये दोनों विशेषतायें पहले परीक्षण मोड में आयेगी, उसके बाद इन्हें आम लोगों के लिये जारी किया जायेगा।

फिगरप्रिंट का तात्पर्य यह है कि कुछ सजाल और विज्ञापनदाता अपनी कोड के जरिये आपके प्रणाली विन्यास में ओपरेटिंग सिस्टम से लेकर फोंट, स्क्रीन आकार जैसी कई छोटी-छोटी जानकारियाँ तक एकत्र कर लेते हैं।

ये सभी जानकारियाँ मिलकर एक अनूठी समूह का आकार लेती हैं जिन्हें फिंगरप्रिंट कहा गया है। अगर आपने ट्रैकिंग बंद करके रखा है, तबभी इस फिंगरप्रिंट की मदद से वे आपको ट्रैक करने में सक्षम हैं और इनकी मदद से आपको किसीभी सजाल पर ट्रैक किया जा सकता है।

यहाँ मोजिला अकेली नहीं है। पिछले वर्ष, एपल ने भी डब्लूडब्लूडीसी 2018 के दौरान कहा था कि वह अपनी सफारी ब्राउजर में एंटी-फिंगरप्रिंट ट्रैकिंग जोड़ेगी।

ये नयी विशेषतायें फायरफोक्स की इन्हैंस्ड ट्रैकिंग सुरक्षा का हिस्सा हैं जिन्हें पिछले वर्ष फायरफोक्स 63 में पेश किया गया था। ये विशेषतायें त्रिपक्षीय ट्रैकरों को अवरुद्ध करती है जो मूलभूत तौर पर बंद हैं।

यह नयी अनुवर्तीरोधी विशेषता डिस्कनैक्ट द्वारा प्रदत्त है जिसके पास अपमानजनक लिपियाँ पेश करने वाली डोमेन का जखीरा है। डिस्कनैक्ट की यही सेवा क्रोम एक्सटैंशन के तौर पर गूगल की क्रोम ब्राउजर पर उपलब्ध है।

ये विशेषतायें जल्द ही आम उपभोक्ताओं के पास उपलब्ध होंगी।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)