माइक्रोसोफ्ट की सुरक्षा पैच विंडोज व एंटीवायरस अनुप्रयोगों को धीमी कर रही है

microsoft-security-patch-slowing-down-windows-antivirus

माइक्रोसोफ्ट ने 9 अप्रैल को मालवेर के विरुद्ध अपनी नवीनतम सुरक्षा पैच जारी किया था। यह पैच आपकी पीसी या लैपटोप को आधुनिक मालवेर से दूर रखती है जिससे आपकी वेब गतिविधियाँ सुरक्षित होने के साथ डाटा सेंधमारी से भी मुक्त हो जाती है।

अब समस्या यह हो गयी है कि सोफोस, अवीरा, आर्काबिट, अवास्त और मकैफी इस एंटीमालवेर पैच के साथ दोस्ती नहीं निभा पा रहे हैं।

विंडोज 7, विंडोज 8.1, विंडोज सर्वर 2008 आर2, सर्वर 2012 और सर्वर 2012 आर2 इस समस्या से प्रभावित हुये हैं। इसकी वजह से कुछ उपयोक्ताओं को लोगिन करने में समस्या हो रही है। कुछ की पीसी देरी से शुरु हो रही हैं या अटक जा रही हैं।

अगर इन्हें सुरक्षित मोड यानि सेफ मोड में शुरु किया जा रहा है, तो यह समस्या छपित हो जाती है। और आपके पास केवल एक ही उपाय बचती है कि आप इन एंटीवायरस अनुप्रयोगों को अक्षम कर दीजिये।

माइक्रोसोफ्ट सोफोज, अवीरा, आर्काबिट के अद्यतन को अवरुद्ध कर रही है और मकैफी अभी जाँचाधीन है। अवास्त अपने उपयोक्ताओं को सलाह दे रही है कि लोगिन स्क्रीन को 15 मिनट तक छोड़ दीजिये और फिर रीबूट कीजिये। इस तरह उसकी एंटीवायरस सोफ्टवेर पृष्ठभूमि में स्वतः अद्यतित हो जाती है।

ऐसे में स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोसोफ्ट ऐसा जानबूझकर कर रही है या पैच सही से काम नहीं कर रही है।

अगले महीने विंडोज 10 की महाअद्यतन आ रही है और महीने खत्म होने में महज 9 दिन शेष हैं। ऐसे में माइक्रोसोफ्ट ने कुछ तो योजना बनाया ही होगा!

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)