माइक्रोसोफ्ट ने क्रोमियम एज ब्राउजर का पूर्वावलोकन जारी किया

Microsoft-previews-chromium-edge-browser

माइक्रोसोफ्ट ने अपनी क्रोमियम-शक्तित एज ब्राउजर का पूर्वावलोकन संस्करण जारी कर दिया है। यह पहले से ज्यादा स्थायी और बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

द भर्ज के अनुसार, यह विंडोज 10 पर गूगल की क्रोम ब्राउजर से बेहतर प्रदर्शन दे रही है। गौरतलब है कि गूगल की क्रोम ब्राउजर भी क्रोमियम मुक्त स्त्रोतीय परियोजना पर आधारित है।

माइक्रोसोफ्ट इसपर गूगल इंजीनियरों के साथ मिलकर काम कर रही है। कंपनी ने उन गूगल सेवाओं को चिह्नित किया है जिन्हें उसने अपनी क्रोमियम-शक्तित ब्राउजर की प्रदर्शन बेहतर करने हेतु बदल या हटा दिया है।

google services turned off or replaced by microsoft in chromium powered edge browser

माइक्रोसोफ्ट ने स्मार्ट लोक, गूगल पे, एड्रेस फोर्मेट, डिवाइस रजिस्ट्रेशन, प्लाइटिंग सेवा, आईओएस प्रचार सेवा, विज्ञापन ब्लोकिंग, गूगल नाउ, गूगल क्लाउड मैसेजिंग, क्रोम ओएस संबंधी सेवायें जैसी 50 से अधिक गूगल सेवाओं को बदल या हटा दिया है जो क्रोमियम का हिस्सा हैं।

बकौल माइक्रोसोफ्ट, “क्रोमियम में एज ब्राउजर का निर्माण सहज रही है और वह अबतक 100 से अधिक बदलाव करके एज का मौजूदा संस्करण लाने में कामयाब रही है। यह स्पष्ट है कि हम क्रोमियम-शक्तित एज की आरंभिक चरण में हैं।“

माइक्रोसोफ्ट इसकी अन्य संस्करण भी विकसित कर रही है जो विंडोज 7, विंडोज 8 और मैक ओएस पर भी चल सकेंगी।

माइक्रोसोफ्ट क्रोमियम हेतु आर्म समर्थन पर भी काम कर रही है। इसके साथ वह बैटरी क्षमता पर भी कार्यरत है। विकासक दैनिक या साप्ताहिक संस्करणों का परीक्षण कर सकते हैं।

इसकी बीटा संस्करण जल्द जारी हो सकती है जो हर 6 सप्ताह में अद्यतित होगी।

छवि स्त्रोत: Microsoft

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)