मारुति आपकी मनपसंद कार ओल्टो 800 का उत्पादन बंद करेगी

maruti-alto-800-production-ends

मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार के लिये ओल्टो 800 का उत्पादन बंद करने का फैसला किया है। हालाँकि कार की बिक्री स्टोक खाली होने तक जारी रहेगी।

भारत में ओल्टो 800 बेस्ट सेलिंग एंट्री-लेवल हैचबैक में से एक रही है। इस कार को भारत में सबसे पहले सन् 2000 में उतारा गया था। सनद रहे कि 1994 से ही इस कार का उत्पादन हो रहा था। हालाँकि इस दौरान इसका सिर्फ निर्यात किया जाता था।

समय-समय पर इस कार को अपडेट किया जा रहा था और इसमें नयी विशेषतायें भी जोड़ी जा रही थी। क्रैश टेस्ट और 2020 उत्सर्जन मानकों पर खरी नहीं उतरने की वजह से मारुति ने 800सीसी इंजन वाली सभी मोडलों को बंद करने का फैसला किया है। इसमें मारुति ओमनी भी शामिल है।

अभी कंपनी भारतीय बाजार के लिये अगली पीढ़ी की ओल्टो मोडल पर कार्यरत है। नयी मारुति ओल्टो ना सिर्फ आगामी क्रैश टेस्ट मानकों के हिसाब से तैयार होगी बल्कि इसमें वो नयी विशेषतायें भी मौजूद होंगी जो मारुति सुजुकी की नयी मोडलों में उपलब्ध हैं।

मारुति की नयी ओल्टो ओटो एक्सपो 2018 में शोकेस की गयी फ्यूचर एस-कोन्सेप्ट पर आधारित होगी। इसमें रिनोल्ट क्विड की एसयूवी लुक देखने को मिल सकती है।

नयी ओल्टो 800 को कई दफा भारतीय सड़कों पर परीक्षण के दौरान देखा गया है। मौजूदा ओल्टो 800 793cc पेट्रोल इंजन के साथ आती है। यह इंजन 48बीएचपी शक्ति और 69एनएम पिक टोर्क जनरेट करती है। साथ ही ये फैक्टरी से फिट सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है जो 40बीएचपी शक्ति और 60एनएम का पिक टोर्क जनरेट करती है। दोनों ही वेरिएंट्स में 5 स्पीड मैनुअल गियरबोक्स है।

साल 2014 में कंपनी ने बड़ी 1.0-लीटर यूनिट के साथ ओल्टो के10 पेश किया था। इसकी उत्पादन और बिक्री नयी ओल्टो के आने तक जारी रहेगी।

कंपनी मारुति ओमनी का उत्पादन भी जल्द बंद करेगी।

छवि स्त्रोत: carblogindia.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)