बधिरों के लिये एप लांच, सांकेतिक भाषा सीख पायेंगे

L&T-app-for-hearing-impaired-sign-lang

लार्सन एंड टब्रो ने डेफ इनेब्लड फाउंडेशन के साथ मिलकर एक एप लांच किया है जो उनलोगों के लिये बहुत काम की है जो कान से दिव्यांग हैं और जिन्हें सुनने में समस्या आती है।

एलएंडीटी की यह एप सांकेतिक भाषा सिखाती है। इसमें पाँच हजार से अधिक संकेतों की सहायता से भाषा, अक्षर, कहानी आदि सिखायी जाती है। इसमें वीडियो, सूचनाचित्रों की सहायता से चीजें सीखना रोचक है और खासकर उनलोगों के लिये, जो पहले से खुद को लाचार मान चुके हैं।

बकौल डेफ इनेबल्ड, “भारत में सबसे अधिक 1.8 करोड़ लोग बधिर हैं और इनमें से सिर्फ 0.25% के पास दो भाषायें सीखने के संसाधन उपलब्ध हैं। ऐसे में सांकेतिक भाषा इन्हें अपने भाव प्रकट करने में बहुत मदद करेगी।”

एलएंडीटी ने यह एप कोरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत भारतीय साकेंतिक भाषा आधारित इस एप को लांच किया है। इसकी एप विकासक हैदराबादस्थ एइटफोल्ड्स सोफ्टवेर टैक्नोलोजिज है।

DEF-ISL app for hearing impaired people

आप इस एप को एंड्राएड और आईओएस पर डाउनलोड करके सांकेतिक भाषा सीख सकते हैं और दूसरों को सिखा सकते हैं जिससे वे भी इनलोगों के साथ सार्थक समन्वय बना पायेंगे।

आप इसकी एंड्राएड एप इस कड़ी से डाउनलोड कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: L&T व Google Play Store

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)