इंस्टाग्राम उपयोक्ताओं की कूटशब्द लीक, फेसबुक ने मानी गलती

Instagram-users-data-leak-after-security-breach-facebook

एक महीने पूर्व, फेसबुक ने सार्वजनिक तौर पर स्वीकारा कि उसने गलतीवश लाखों इंस्टाग्राम उपयोक्ताओं की कूटशब्दों को आम लहजे में अलग से सहेज लिया था।

कंपनी ने अपनी पोस्ट में स्वीकार किया था कि उसकी आंतरिक प्रणाली की वजह से लाखों इंस्टाग्राम उपयोक्ताओं की कूटशब्द पाठनीय प्रारुप में सहेजित थी। इस खामी की वजह से 2 हजार से अधिक फेसबुक कर्मचारी इन कूटशब्दों को साधारण पाठ प्रारुप में देख सकते थे।

हालाँकि फेसबुक ने साफ किया है कि ये कूटशब्द फेसबुक के बाहर दृश्यमान नहीं थे। कंपनी ने बताया कि इसकी वजह से फेसबुक लाइट और इंस्टाग्राम उपयोक्ताओं पर सर्वाधिक असर पड़ी है। उसने कहा है कि वह इन उपयोक्ताओं को इसके बारे में अधिसूचित करेगी। इसका खुलासा टेकक्रंच ने किया था।

पहले यह संख्या हजारों में बतायी जा रही थी पर बाद में पता चला कि इसकी वजह से लाखों इंस्टाग्राम उपयोक्ता प्रभावित हुये हैं।

इससे पहले साइबर सुरक्षा कंपनी अपगार्ड ने भी खुलासा किया था कि फेसबुक के 54 करोड़ उपयोक्ताओं का आँकड़ा अमेजन की सार्वजनिक सर्वर पर मिली थी। पिछले वर्ष की कैंब्रिज एनालिटिका कांड के बाद यह सबसे बड़ी मामला थी।

कंपनी ने कह दिया है कि वह इस समस्या को निपटा चुकी है।

पर अब आप क्या करेंगे?

आप फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनो पर अपनी कूटशब्द बदलिये, चाहे कंपनी ने आपको अधिसूचित किया हो या नहीं। और हाँ, सभी जगहों में एक ही कूटशब्द का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिये। अलग मंच पर अलग कूटशब्दों का उपयोग कीजिये।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)