इंस्टाग्राम समस्यात्मक सामग्रियों को अपनी वाल पर नहीं दिखायेगी

instagram-remove-reduce-inform-new-steps

फेसबुक स्वामित्व की इंस्टाग्राम ने उद्घोषणा किया है कि वह ऐसी सभी सामग्रियों को डिमोट यानि अप्रचारित करेगी जो सामुदायिक दिशानिर्देशों का पालन करने के बावजूद असार्थक हो सकती हैं।

उद्घोषणा में कहा गया है कि ऐसी पोस्ट जो यौनिक, दर्दनाक या हिंसक होंगी, उन्हें डिस्कवरी अनुभागों और हैशटैग पृष्ठों से हटा दिया जायेगा।

इसका साफ मतलब है कि यदि इंस्टाग्राम आपकी किसी मीम या अटपटी तस्वीर को उपयुक्त नहीं मानती है, तब आपकी उन पोस्टों को कम दर्शक मिलेंगी। ऐसी सभी पोस्ट आपकी प्रोफाइल पर नजर आयेंगी पर आपके फोलोवर को नहीं दिखायी जायेगी।

फेसबुक पिछले कई वर्षों से नग्नता के विरुद्ध रही है और इस फैसले में आप इसकी रुहानियत देख सकते हैं।

इस नयी नीति के तहत ऐसी मीम को भी डिमोट कर दिया जायेगा जो आक्रामक पायी जायेंगी या उनमें गलत जानकारियाँ होंगी। हालाँकि इसमें यह नहीं कहा गया है कि वह कैसे तय करेगी कि अमुक पोस्ट आक्रामक या अनुपयुक्त है।

फेसबुक किसी मशीन लर्निंग अल्गोरिदम के जरिये ऐसा करेगी पर धरातल पर कितनी स्पष्टता के साथ लागू होगी और यदि किसी की पोस्ट को गलतीवश अनुपयुक्त मानकर डिमोट कर दिया गया, तो इसके लिये पोस्ट रचनाकार आवेदन करेंगे कि उनकी पोस्ट इन श्रेणियों में नहीं आती है पर फेसबुक फिर ऐसा कैसे तय करेगी!

छवि स्त्रोत: Pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)