हुवाई को ब्रिटेन में मिली हरी झंडी, 5जी नेटवर्क में मदद करेगी

huawei-gets-approval-uk-5g-network

हुवाई अब ग्रेट ब्रिटेन की 5जी अधसंरचना के निर्माण में भाग ले पायेगी। यूके प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने चीनी दूरसंचार कंपनी हुवाई को एंटीना और अन्य नेटवर्क अवयवों जैसी गैर-प्रमुख उत्पादों में मदद करने की अनुमति दी है।

सीएनएन के अनुसार, ब्रिटेन हुवाई निर्मित 5जी की प्रमुख उत्पादों को प्रतिबंधित करेगी और कम संवेदनशील हिस्सों को बनाने की अनुमति देगी।

हालाँकि अमेरिका अपने सहयोगी देशों पर दबाव डाल रही है कि वे हुवाई उपकरणों का उपयोग नहीं करें पर ब्रिटेन का ताजा फैसला अमेरिका को झटका देने के साथ चीन के साथ साझा समीकरण बनाने की कोशिश दिखाती है जहाँ वह हुवाई को 5जी की गैर-प्रमुख हिस्सों में घुसने दे रही है जो सुरक्षा मानकों पर कम संवेदनशील हैं।

हुवाई भी अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई देने से बच रही है लेकिन आँकड़ों की तरफ देखें, तो उसे अमेरिकी प्रतिबंध का फायदा मिल रही है। हालाँकि वह कहती है कि उसपर चीनी सरकार का नियंत्रण नहीं है।

अमेरिकी सरकार अपने देश में हुवाई उत्पादों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा चुकी है। वह कहती है कि चीनी सुरक्षा एजेंसियाँ हुवाई के माध्यम से पश्चिमी देशों में जासूसी कर सकती है। और 5जी जैसी अतिसंवेदनशील नेटवर्क पर यह और आसान हो जाती है।

यूके राजनीतिज्ञ भी मे सरकार के फैसले की आलोचना कर रहे हैं जो हुवाई की चीनी सरकार के प्रति संदिग्ध निकटता को ब्रिटिश नागरिकों के प्रति खतरा मानते हैं। इनका मानना है कि इससे ब्रिटिश नागरिकों, कंपनियों और सरकारी एजेंसियों पर साइबर आक्रमण और जासूसी घटनायें बढ़ जायेंगी।

छवि स्त्रोत: MobileSyrup

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)