गूगल फोटोज एप में आयी एंड्राएड फोल्डेबल समर्थन

google-photos-android-foldable-support-and-backup-status

गूगल अपनी फोटोज एप में नयी अद्यतन लेकर आयी है। इसमें एंड्राएड फोल्डेबल समर्थन अहम है जिसे सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड के लांच से पहले ही शामिल कर दिया गया है।

इसके साथ गैलरी में ही बैकप स्टेटस संकेतक जोड़ी गयी है। इसकी मदद से आप तय कर पायेंगे कि आपकी कौन सी वीडियो या छवि बैकप नहीं की गयी है।

backup status indicator in Google Photos App for Android
स्त्रोत: 9to5Google

इसके साथ गूगल फोटोज एप को फोल्डेबल उपकरणों के साथ काम करने के लायक बनाया गया है। सैमसंग दुनिया की पहली फोल्डेबल स्मार्टफोन गैलेक्सी फोल्ड लांच करने जा रही है। इसके बाद हुवाई की मैट एक्स भी आयेगी।

हालाँकि गैलेक्सी फोल्ड की फोल्डेबल स्क्रीन में आयी खराबी ने इसकी लांच को लटका दिया है। कुछ मामलों में प्लास्टिक फिल्म हटाने से स्क्रीन क्षतिग्रस्त हो गयी है, जबकि कुछ में डिस्प्ले टूटने के साथ ब्लैंक हो गयी है। सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड की कीमत करीबन ₹1.4 लाख है। सैमसंग के इस फोल्डेबल फोन में 4.6 इंच डिस्प्ले है जो 7.3 इंच के टैबलेट में खुलती है।

इधर गूगल ने अपनी फोटोज एप में शामिल की गयी अद्यतनों के बारे में पूरी जानकारी नहीं दिया है पर इसकी ब्लोगपोस्ट के अनुसार, इसमें स्क्रीन कंटीन्यूटी (तकिंदी: स्क्रीन सातत्य) और मल्टी-रिज्यूम जैसी नूतन विशेषताओं को प्रविष्ट किया गया होगा। स्क्रीन सातत्य आपको नयी घनत्व व लेआउट (तकिंदी: अभिविन्यास) के हिसाब से एक स्क्रीन से दूसरी में जाने देगी।

वहीं, मल्टी-रिज्यूम के तहत एकाधिक एप सक्रिय रहेंगे।

गूगल फोटोज की यह संस्करण 4.14 वैश्विक तौर पर जारी हो चुकी है। इसे आप गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Google Photos

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)