गूगल डूपलेक्स एंड्राएड और आईओएस के लिये उपलब्ध, अब ओटोमैटेड कोलिंग से सीट बुक करा सकेंगे

गूगल डूपलेक्स एंड्राएड और आईओएस के लिये उपलब्ध, अब ओटोमैटेड कोलिंग से सीट बुक करा सकेंगे

पिछले वर्ष गूगल सीईओ सुंदर पिचई ने गूगल आई/ओ 2018 में गूगल डूपलेक्स नामक किसी चीज की उद्घोषणा किया था। इसमें दिखाया गया था कि एक मानवीय स्वचालित आवाज के जरिये किसी रेस्त्रां की सीट बुक की जा सकती है।

डूप्लेक्स गूगल की स्वचालित कोलिंग सेवा है जिसे आईफोन और एंड्राएड स्मार्टफोन के लिये जारी किया जा रहा है। इस सेवा के जरिये आप बिना अपनी मौजूदगी के रेस्त्रां-होटल में सीट बुक कर सकते हैं और यह काम आपके बदले एक रोबोट आवाज करेगी।

गूगल ने इसे पहली बार दिसंबर में नवीनतम पिक्सल स्मार्टफोन के लिये जारी किया था। पिछले महीने कंपनी ने कहा था कि वह डूप्लेक्स को जल्द ही दूसरे स्मार्टफोन के लिये जारी करेगी।

गूगल ने द भर्ज को भेजे ईमेल में लिखा है कि डूप्लेक्स इसी सप्ताह से स्मार्टफोन में आने लगी है। यह सेवा धीरे-धीरे सभी उपकरणों में आ जायेंगी जो एंड्राएड 5.0 या उच्चतर चालित होंगी।

“डूप्लेक्स उन आईफोनों में भी उपलब्ध हो जायेगी जिनमें गूगल असिस्टैंट संस्थापित होगी। यह सेवा फिलवक्त 43 अमेरिकी राज्यों में अंग्रेजी में उपलब्ध करायी जा रही है”, गूगल प्रववक्ता ने ईमेल में द भर्ज को कहा।

एक्सडीए-डेवलपर्स की खबर के अनुसार, डूप्लेक्स सैमसंग गैलेक्सी एस10+ में काम कर रही है।

इससे उम्मीद बढ़ती है कि गूगल इसे जल्द सभी स्मार्टफोनों पर उतारना चाहती है और यह सेवा वाकई लोगों की मदद कर पायेगी जहाँ आप अपनी गैरमौजूदगी में कुछ ज्यादा काम अपने स्मार्टफोन से करवा पायेंगे।

इसके साथ एक अंदेशा भी है कि इसका दुरुपयोग हो सकता है। हालाँकि यह लाजिमी भी है क्योंकि लोग नयी सेवा से सशंकित होने के साथ-साथ नासमझ भी बनेंगे जो दुरुपयोग का स्पष्ट उदाहरण बनेगी।

छवि स्त्रोत: Unsplash

Shristy Jain

Student by profession? writer by passion✍️

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)