गूगल ने टिकटोक को प्लेस्टोर से हटाया, भारत सरकार का आदेश

google-banned-tiktok-india

अब आप टिकटोक को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड नहीं कर पायेंगे। भारत सरकार के आदेश पर गूगल ने इसे अवरुद्ध कर दिया है।

गौरतलब है कि मद्रास उच्च न्यायालय ने 3 अप्रैल को आदेश दिया था कि टिकटोक पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देती है एवं बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है और इसीलिये इसे प्रतिबंधित किया जाना चाहिये।

भारत सरकार ने गूगल एवं एपल को भी पत्र लिखा है कि वो अदालत का आदेश मानकर इस लोकप्रिय वीडियो एप को अपनी एपस्टोर पर प्रतिबंधित करेगी।

एपल ने भी अपने मंच से इसे अवरुद्ध कर दिया है। गौरतलब है कि आज सुबह ही इन्हें अवरुद्ध किया गया है। टिकटोक कल रात तक गूगल प्लेस्टोर पर डाउनलोड करने हेतु उपलब्ध थी।

भारत टिकटोक की सबसे बड़ी बाजार है। इसे सिर्फ भारत में 24 करोड़+ बार डाउनलोड किया गया है और टिकटोक इंडिया कहती है कि उसके पास 12 करोड़ मासिक सक्रिय उपयोक्ता हैं। हालाँकि इस प्रतिबंध से इन 12 करोड़ सक्रिय उपयोक्ताओं पर कोई असर नहीं होगी।

टिकटोक की सबसे बड़ी समस्या है कि वह फेसबुक जैसी तमाम सामध्यमा मंचों की तरह जहरीली सामग्रियों से निपटने में नाकाम रही है। फरवरी में, अमेरिकी आयोग ने शिशु निजता उल्लंघन के मामले में इसपर $5.7 मिलियन का जुर्माना लगाया था।

इससे पहले चीन भी टिकटोक को उसकी सामग्रियों के लिये जिम्मेदार रहने को कह चुकी है।

ये भी पढ़िये:  फ्लिपकार्ट को क्यों नहीं भूला जाये!!

भारत में बढ़ती चिल्लाचिल्ली के बीच, टिक टोक अबतक उपयोग एवं सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन में 60 लाख से अधिक वीडियो को हटा चुकी है।

हालाँकि टिकटोक की अभिभावक कंपनी बाईटडांस टेक्नोलोजी भारत में अपनी मौजूदगी सशक्त रखने हेतु हरसंभव प्रयास कर रही है। वह सभी सामग्रियों की निगरानी की नयी तरीका निकाल सकती है।

छवि स्त्रोत: Google Play Store

Summary
गूगल ने टिकटोक को प्लेस्टोर से हटाया, भारत सरकार का आदेश
Article Name
गूगल ने टिकटोक को प्लेस्टोर से हटाया, भारत सरकार का आदेश
Description
Google deleted TikTok over Madras High Court Decision over Child Pornography & Child Privacy Issues. Indian Govt requested Google & Apple to ban its app on their play stores.
Author
Publisher Name
Takniq News
Publisher Logo

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)