अब जीमेल में स्मार्ट तरीके से ईमेल भेजिये

gmail smart compose

गूगल ने ठीक पंद्रह वर्ष पहले आज ही के दिन जीमेल को लांच किया था और आज वह गूगल की सबसे सफल उत्पादों में से एक है।

गौरतलब है कि आज ही गूगल ने अपनी दूसरी ईमेल एप इनबोक्स को सेवानिवृत्त कर दिया है। कल गूगल प्लस भी सेवा से बाहर हो जायेगी।

जीमेल के 15 वर्ष पूरी होने के उपलक्ष्य में जीमेल दल ने एप में नयी विशेषताओं की उद्घोषणा की है जिनमें स्मार्ट कंपोज और ईमेल अनुसूची शामिल है।

जीमेल की इस अद्यतन के साथ, आप बेहतर तरीके से ईमेल लिख पायेंगे और इसे भविष्य में जिस समय पर भेजना चाहें, भेज पायेंगे। अगर आप अभिवादन में किसी खास शब्द का इस्तेमाल करते हैं, तो स्मार्ट कंपोज इसे कृबु की मदद से सीख लेगी। यह आपके ईमेल की सामग्री के आधार पर आपको सलाह देगी कि आपकी ईमेल का विषय क्या होना चाहिये।

स्मार्ट कंपोज विशेषता अंग्रेजी सहित पाँच भाषाओं में आ रही है और अन्य चार भाषायें हैं: स्पेनी, फ्रैंच, इतालवी और पुर्तगाली।

इसके अतिरिक्त सैंड बटन में एक अनुसूची भी होगी जो आपको बाद में ईमेल भेजने का विकल्प देगी। इससे पहले ऐसा करने लिये आपको त्रिपक्षीय एपों की दरकार होती थी जो इस अद्यतन के साथ पूरी हो गयी है।

ईमेल अनुसूची का यह विकल्प कई मायनों में लोगों के लिये जरूरी थी क्योंकि बहुत सारे लोग दफ्तर समय के बाद भी काम करते हैं और इनलोगों के लिये इस अद्यतन ने भरपाई कर दिया है जब वे रात दस बजे कोई ईमेल लिख लेंगे, सुबह 11 बजे का समय तय कर देंगे और जीमेल तयशुदा समय पर उक्त ईमेल भेज देगी।

यह अद्यतन सभी एंड्राएड उपकरणों में उपलब्ध हो चुकी है। और जीमेल की आईओएस एप में यह अद्यतन आना बाकी है।

छवि स्त्रोत: Google

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)