मार्क जुकरबर्ग को फेसबुक डाटा लीक के लिये जिम्मेदार बनाया जा सकता है

federal-investigation-could-hold-facebook-ceo-mark-zuckerberg-accountable-privacy-failures

अमेरिका की संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) इसपर विचार कर रही है कि फेसबुक की निजता विफलताओं के लिये फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग को किस तरह जिम्मेदार बनाया जाये।

वाशिंगटन पोस्ट की खबर इसी की ओर इशारा कर रही हैं। इसमें कहा गया है कि फेसबुक अपने कार्यकारी अधिकारी को बचाने के लिये पूरी जद्दोजहद कर रही है।

यह मुद्दा आम लोगों के लिये भी सिरदर्द है जहाँ उनके पास सामध्यमा दिग्गज का बहिष्कार करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है याफिर आप फेसबुक के बजाय दूसरी सामध्यमा कंपनी का एप संस्थापित करके वही फोटो-वही पोस्ट हर जगह चिपकाने लगेंगे।

फेसबुक कार्यकारी ने दोहराया है कि वह फेसबुक को निजता स्तर पर सर्वश्रेष्ठ बनायेंगे लेकिन उनकी कही बातें अगले कुछ घंटों में ही सिफर हो जाती है। ऐसे में एफटीसी का हालिया कृत्य सिलिकोन घाटी की अहम कंपनी को बड़ी सिरदर्द दे सकती है।

हालाँकि इसमें स्पष्ट नहीं लिखा गया है कि अमेरिकी आयोग किस तरह जुकरबर्ग को फेसबुक की डाटा लीक के लिये दोषी बनायेगी। इससे भी जरुरी चीज यह है कि इस मामले को सालभर से अधिक हो चुके हैं। ऐसे में फेसबुक भी अमेरिकी सरकार के साथ यह मुद्दा सीधे सुलझाना चाहेगी जिससे वह इस तरह के मामले से बच सकती है।

हालाँकि फेसबुक अपने सीईओ को बचाने के लिये पूरी तरह तैयार दिख रही है जहाँ वह अपने सीईओ को पाक-साफ बता रही है। और इन सभी डाटा लीक दुर्घटनाओं में किसी फेसबुक अधिकारी की प्रत्यक्ष या परोक्ष भूमिका से इन्कार करती है।

कंपनी कई दफा दोहरा चुकी है कि इंटरनेट का समन्वय होना बेहद जरुरी है और इसके लिये सभी को एक साथ आना चाहिये। ऐसे में आगे देखना दिलचस्प होगी जब फेसबुक पर वाकई इस तरह की तलवार गुजरती है!

छवि स्त्रोत: Axios

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)