फेसबुक वाल में अलग न्यूज सेक्शन हो सकती है, जुकरबर्ग ने कहा

facebook wall may have separate news section

एक साल से भी अधिक वक्त गुजर चुकी है जब फेसबुक ने कहा था कि वह समाचार-विज्ञापन कम दिखाकर उपयोक्ताओं की मनपसंद पोस्ट ज्यादा दिखायेगी। और अब मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के जरिये यह कहा है कि कंपनी आपकी फेसबुक वाल में एक अलग अनुभाग बनायेगी जिसमें उच्च-गुणवत्तामूलक समाचार होंगी।

जुकरबर्ग ने यह बयान एक्सेल स्प्रिंगर के सीईओ माथियास डफनर के साथ हुयी वार्तालाप के दौरान दिया

fb zuckerberg post

इसके लिये फेसबुक बकायदा प्रकाशकों को अपनी रचनायें साझा करने हेतु भुगतान भी कर सकती है।

जुकरबर्ग ने अपनी पोस्ट में लिखा कि उच्च-गुणवत्तामूलक खबरों के लिये फेसबुक में एक अलग न्यूज टैब होना चाहिये जो उसकी बिजनस मोडल को भी समर्थन देगी।

इस न्यूज टैब के जरिये फेसबुक उन उपयोक्ताओं को साधना चाहती है जो अपनी फीड में समाचार देखना पसंद करते हैं जो प्रकाशकों के साथ प्रत्यक्ष भागीदारी सुनिश्चित करती है यदि उनकी सामग्री उच्च-गुणवत्त्मूलक है।

हालाँकि फेसबुक ऐसे प्रकाशकों को सीधे भुगतान करने के बजाय विज्ञापन बजट में छूट देगी या ज्यादा ग्राहक दिलाकर खुश करेगी। फेसबुक के अंदरखाने इस बात को लेकर एक राय रही है।

फेसबुक ऐसा पहले कर चुकी है पर इस दफा यह प्रयास लोगों को बकायदा अलग अखबार की तरह अनुभव देने की है, जैसे वह अपनी वीडियो अनुभाग के साथ कर चुकी है।

गौरतलब है कि एपल ने कुछ दिनों पहले ही एपल न्यूज+ लांच किया था जिसके लिये उपयोक्ताओं को $10 प्रति महीने चुकाने पड़ेंगे। एपल न्यूज+ टीवी कनेक्शन की तरह है जहाँ आप न्यूनतम चुकाकर अधिकतम पत्रिकाओं व अखबारों को पढ़ पायेंगे।

ऐसे में फेसबुक की तरफ से ऐसा प्रस्ताव आना प्रकाशकों के लिये अच्छी खबर है जहाँ वे अधिक उपयोक्ता पाने हेतु अधिक प्रासंगिक सामग्री दिखाना चाहेंगे और अपनी दृश्यता बढ़ायेंगे।

छवि स्त्रोत: Pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)