आप यह पोस्ट क्यों देख रहे हैं? बतायेगी फेसबुक

why you're seeing this-facebook

फेसबुक ने एक नयी विशेषता की उद्घोषणा किया है जिसका नाम है मैं यह पोस्ट क्यों देख रहा हूँ?” (आँग्ल: वाई एम आई सीइंग दीस पोस्ट?)

यह विशेषता आपको बतायेगी कि आपकी फेसबुक फीड में अमुक पोस्ट क्यों दिखायी दे रही है। इस नयी विकल्प की उद्घोषणा रविवार को की गयी है।

यह विशेषता विज्ञापनों के लिये 2014 से ही लागू है जिसके जरिये उपयोक्ता तय करते हैं कि उन्हें अमुक विज्ञापन कैसी लगती है। इन पसंद-नापसंदगी के आधार पर फेसबुक आपके टाइमलाइन को वैयक्तिकृत करती है।

आप यह विकल्प किसी पोस्ट की दायी शीर्ष में स्थित पातनिम्न सूची में जाकर पायेंगे। जब यह खुल जायेगी, तब फेसबुक अपना तर्क देगी कि वह कैसे तय कर पायी कि आप उक्त पोस्ट देखना पसंद करेंगे। इसके साथ वह यहभी बतायेगी कि अमुक पोस्ट के रचनाकार के साथ आपका क्या ताल्लुक है और उक्त पोस्ट कितनी लोकप्रिय है। आप यह तय कर पायेंगे कि किस प्रकार की पोस्ट (चित्र या वीडियो, आदि) ज्यादा देखना चाहेंगे।

यह पहली बार है जब कंपनी अपनी अल्गोरिदम को सार्वजनिक कर रही है कि वह कैसे तय करती है कि अमुक पोस्ट आपकी फीड पर नजर आयेगी या नहीं। इससे आप अपनी फेसबुक वाल को अधिक रोचक और अपनों के आसपास रख पायेंगे।

यह विशेषता ट्विटर पर तत्पूर्व उपलब्ध है जहाँ आप तय कर सकते हैं कि किस व्यक्ति की ट्विट आप बारंबार देखना चाहते हैं या किस विषय की ट्विट आपको ज्यादा पसंद-नापसंद है। इस तरह आप अपनी फेसबुक फीड में वही पोस्ट देख पायेंगे जो आपके लिये जरूरी और प्रासंगिक होती है। यह विकल्प आपको यह तय करने का अधिकार देगी कि आप उस तरह की पोस्ट आगे कितनी बार देखना चाहेंगे।

छवि स्त्रोत: Facebook

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)