स्पैसएक्स की नयी यात्री स्पैसक्राफ्ट की इंजन परीक्षण में गड़बड़ी

crew-dragon-capsule-engine-test-failure-spacex-nasa

इस शनिवार, स्पैसएक्स ने अपनी यात्री स्पैसक्राफ्ट क्रू ड्रैगन का परीक्षण किया था जिसमें गड़बड़ी देखने को मिली है। फ्लोरिडा स्थित अंतरिक्ष केंद्र में इसके इंजन परीक्षण के दौरान स्पैसक्राफ्ट ने दम तोड़ दिया।

स्पैसएक्स अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से अंतरिक्ष यात्रियों को लाने-ले जाने हेतु इस क्रू ड्रैगन स्पैसक्राफ्ट का परीक्षण कर रही है। इसे कंपनी बाद में वाणिज्यीकृत करेगी जिसके जरिये आम लोग भी अंतरिक्ष की सैर कर पायेंगे।

हालाँकि पहली उड़ान का मजा नासा अंतरिक्ष यात्रियों को मिल सकती है जो जुलाई में इसकी पहली उड़ान का मजा लेने वाले थे।

एलन मस्क के नेतृत्व में कंपनी क्रू ड्रैगन की आपात प्रणाली का परीक्षण कर रही थी जो एक अहम परीक्षण है। इसका कैप्सूल आठ छोटी इंजनों से लैस है जिसे सुपरड्रैकोस नाम दिया गया है। अगर लांच के बाद इसकी किसी प्रणाली में कोई गड़बड़ी होती है, तब वह क्रू ड्रैगन को अलग कर देगी।

इस परीक्षण के दौरान क्या गड़बड़ी हुयी है, इसके बारे में चुप्पी साधी गयी है।

पिछले महीने, स्पैसएक्स ने अपनी फाल्कन 9 रोकेट के जरिये क्रू ड्रैगन कैप्सूल को सफलतापूर्वक पहली बार लांच किया था। इसमें खाली क्रू ड्रैगन (बिना किसी इंसान के) को अंतरिक्ष भेजा गया था। इस दौरान वह अंतरिक्ष स्टेशन में सफलतापूर्वक रहकर अटलांटिक महासागर में उतरी।

इस परियोजना में नासा कंपनी के साथ बतौर भागीदार काम कर रही है।

हालाँकि इस असफलता की वजह से जुलाई में नियोजित उड़ान में विलंब हो सकती है पर एलन मस्क पर भरोसा करना पड़ेगा और वह क्रू ड्रैगन को दोबारा खड़ी कर देंगे।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)