एपल मैकओएस में सिरी शोर्टकट और स्क्रीम टाइम जोड़ेगी

apple-siri-shortcuts-and-screen-time-macos

एपल अपनी मैक ओपरेटिंग सिस्टम में क्या-क्या जोड़ने वाली है, यह तो आप जून में होने वाली वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कोन्फ्रेंस 2019 में ही जान पायेंगे पर ताजा सूत्रों के अनुसार, एपल सिरी शोर्टकट और स्क्रीन सीमा को लाने पर काम कर रही है।

इस दफा एपल सिरी में बेहतर विशेषतायें ला रही है ताकि उसकी आवाजी सहायक गूगल असिस्टैंट और अलैक्सा के मुकाबले खड़ी हो पायेगी।

ये दोनों विशेषतायें मैक की नवीनतम संस्करण 10.15 में आयेंगी। सिरी एपल की आवाजी सहायक है जिसकी मदद से आप अपनी ध्वनि से एपल उपकरणों का नियंत्रण कर सकते हैं।

सिरी मैकओएस पर अपनी पूर्ण संस्करण की तरह काम नहीं करती है। हाँ, आप इसे मौसम, स्कोर या शब्दानुवाद के लिये बोल सकते हैं। इसके अलावा आप वाईफाई बंद करने या हार्डड्राइव में से कोई संचिका ढूँढने हेतु भी बोल सकते हैं।

दीगर करने वाली बात है कि सिरी किसी त्रिपक्षीय एप, जैसे वाट्सेप, उबर, आदि के साथ काम नहीं करती है जो इसकी उपयोगिता को सीमित कर देती है।

ये बदलाव मैकओएस 10.15 के साथ देखने को मिलेगी जब कंपनी जून में आयोजत सम्मेलन में इनकी उद्घोषणा करेगी। एपल सिरी शोर्टकट जोड़ने के साथ सुनिश्चित कर रही है कि अब सिरी त्रिपक्षीय एपों पर भी काम कर पायेगी।

इस अद्यतन के साथ आप वाट्सेप, उबर जैसी एपों के लिये मनपसंद आवाजी शोर्टकट बना पायेंगे।

सिरी में अहम अद्यतन के साथ एपल स्क्रीन टाइम ला सकती है जो आपको बतायेगी कि आपने अपनी उपकरणों की अमुक एप में कितना समय व्यतीत किया और क्या-क्या किया। इसके अलावा आप तय कर पायेंगे कि आप किसी एप में कितनी देर रहना चाहते हैं जिसके बाद एप आपको स्वतः बाहर कर देगी।

इन सबसे इतर, एपल एक एप लांच कर सकती है जिसमें फाइंड माई फ्रैंड्स और फाइंड माई आईफोन सरीखी विशेषतायें होंगी। यह विशेषता आईओएस13 का हिस्सा हो सकती है।

इसके अलावा, मैकओएस के लिये अलग संगीत और पोडकास्ट एप जारी होगी

छवि स्त्रोत: Apple

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)