एपल और क्वालकोम शोले के जय-वीरु बन गये हैं

apple-qualcomm-agreed-dropping-litigations

एपल और क्वालकोम के बीच चल रही कानूनी लड़ाई पर विराम लग गयी है।

दुनिया की दो बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के बीच 2017 से पैटेंट विवाद चल रही थी जिसमें एपल ने आरोप लगाया था कि क्वालकोम पैटेंट लाइसैंसिंग के लिये ज्यादा प्रभार लेती है।

और अब क्या हुआ?

एपल ने आगे बढ़ते हुये क्वालकोम के साथ समझौता कर लिया है जिसमें वे दोनों एकदूसरे के विरुद्ध दुनियाभर के अदालतों में लगायी गयी सभी आरोपों को वापस ले लेंगे।

एपल ने क्वालकोम पर आरोप लगाया था कि वह पैटेंट के मामले में मुनाफाखोरी कर रही है। इसके बाद एपल ने इंटेल की 5जी चिप के साथ काम करने का मन बनाया। इस परियोजना पर इंटेल काफी धीमी नजर आयी है जो 2020 तक मोबाइल हैंडसेट हेतु अपनी 5जी हार्डवेर ला पायेगी।

इसी बीच हुवाई ने मौके का फायदा उठाते हुये एपल को 5जी चिप देने की मुफ्त पेशकश की।

अब एपल के पास दो ही रास्ते थे: वह बिना 5जी चिप के अपनी नयी आईफोन लांच करेगी और 5जी आभासी तौर पर मोबाइल मानक बन चुकी है। दूसरी, वह हुवाई की 5जी बालोंग चिप का उपयोग करेगी।

बिना 5जी चिप के नयी आईफोन लांच करने का मतलब था कि एपल 4जी आईफोन लांच करती जो आईफोन के नाम को ही खराब करती है।

इसी बीच एपल पर आयात प्रतिबंध बढ़ने का भी खतरा था जिसे कंपनी किसी भी सूरत में पसंद नहीं करती! इसकी वजह से वह अपनी महत्वपूर्ण बाजारों में आईफोन नहीं बेच पाती!

इसी दौरान क्वालकोम पैटेंट उल्लंघन के मामले उठाते हुये दुनियाभर में आईफोन को प्रतिबंधित करने के अभियान में जुट गयी थी। वह इनमें कुछ हद तक सफल भी हो रही थी पर मुकदमे की तारीख नजदीक आने पर क्वालकोम को एक और नुकसान का डर सताने लगी।

वह डर थी: अगर वह एपल से मुकदमा हार जाती है तो उसे दुनियाभर की मोबाइल हैंडसेट कंपनियों के साथ पैटेंट लाइसैंसिंग के मामले सुलझाने होंगे जिसमें मुख्यतः लाइसैंसिंग शुल्क में घटोतरी करनी होगी। यह क्वालकोम के लिये आत्महत्या करने जैसी कृत्य होगी।

ऐसी स्थिति में दोनों कंपनियों ने समझदारी दिखाते हुये एकदूसरे के विरुद्ध लगाये सारे मुकदमों को वापस लेने का फैसला किया है जिसमें एपल एकमुश्त रकम क्वालकोम को देगी। हालाँकि यह एकमुश्त रकम कितनी होगी, खुलासा नहीं किया गया है।

इसके अलावा एपल उसके साथ 6 वर्ष की लाइसैंसिंग अनुबंध कर रही है जो 2 वर्षों तक बढ़ायी जा सकती है। इस अनुबंध के साथ बहुवर्षीय चिपसैट आपूर्ति का अनुबंध भी शामिल है।

छवि स्त्रोत: Takniq

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)