एपल ने पेश किया अपनी सबसे छोटी विलासी वस्तु, एपल कार्ड लांच किया

apple credit card
Source: The Verge

एपल ने नयी क्रेडिट कार्ड लांच किया है जो वर्तमान समय में उपलब्ध क्रेडिट कार्डों से बेहतर सुविधायें दे सकती है। इसके साथ क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी पर भी लगाम कसने की उम्मीद है।

एपल ने शो टाइम आयोजन के दौरान इसकी उद्घोषणा किया था। एपल की यह क्रेडिट आम क्रेडिट कार्ड की तरह उपयोग में लायी जा सकेगी जिसके लिये कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा। इसकी ब्याज दरें भी कम हैं और इनाम भी शामिल हैं।

एपल कार्ड पाने हेतु, आपको अपनी आईफोन की एपल वालेट एप में साइनप करना होगा जिसके तहत आप इस कार्ड का उपयोग हर उस जगह कर पायेंगे जहाँ एपल पे स्वीकृत होगी। आप अपने एप से खर्च का ब्यौरा, शेषराशि और बकाया राशि देख पायेंगे।

एपल की यह क्रेडिट कार्ड टाइटेनियम निर्मित है पर इसमें कोई क्रेडिट कार्ड संख्या, सीवीवी, अवसान दिनांक या हस्ताक्षर का प्रावधान नहीं है। ये सभी सूचनायें सीधे आपकी एपल वालेट एप में भंडारित रहेगी।

इसके साथ एपल ने यह भी कहा है कि वह इस कार्ड के साथ मशीन लर्निंग व एपल मानचित्र तकनीक का उपयोग करेगी जिसकी मदद से वह चिह्नित करेगी कि आप किसी दुकान से क्या खरीदते हैं, जैसे फल-सब्जी, कपड़े, शोपिंग इत्यादि जिससे धोखाधड़ी की संभावनायें घट सकती हैं।

एपल इस कार्ड के साथ अंक-आधारित इनाम के बजाय दैनिक कैशबैक देगी जो सीधे आपकी क्रेडिट कार्ड द्वारा खर्च की गयी राशि पर निर्भर करेगी। अगर आप एपल कार्ड से कोई खरीदारी करते हैं, तो वह आपको 2 प्रतिशत कैशबैक देगी और यही खरीदारी आप एपल से करेंगे, तो वह आफको 3 प्रतिशत कैशबैक देगी।

हालाँकि फिजिकल कार्ड से खरीदारी करने पर आपको केवल 1 प्रतिशत कैशबैक मिलेगी!

एपल ने वादा किया है कि वह इस कार्ड के साथ किसी तरह का शुल्क नहीं वसूलेगी। इसके लिये कंपनी ने एपल कार्ड हेतु गोल्डमैन साक्स के साथ और भुगतान प्रक्रिया देखने हेतु मास्टरकार्ड के साथ करार किया है।

एपकी अन्य उत्पादों की तरह, यहाँ भी किसी प्रकार की जानकारी एपल के सर्वरों पर भंडारित नहीं होगी और सीधे आपके उपकरण में मौजूद रहेगी। आप क्या खरीदते हैं, कहाँ खरीदते हैं और कितना खर्च करते हैं, इनके बारे में एपल के पास कोई जानकारी नहीं होगी

छवि स्त्रोत: The Verge

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)