एपल अमेजन की मेघ सेवाओं के तले दब चुकी है

apple-icloud-services-depend-on-amazon-web-services

एपल सिर्फ लोकप्रिय आईफोन ही नहीं बनाती है, वह एपल म्यूजिक से लेकर आईक्लाउड और फिलवक्त लांच हुयी एपल टीवी और एपल न्यूज प्लस सहित अन्य सोफ्टवेर सेवायें भी देती है।

और इनके लिये वेब पर मेघ भंडारण अहम भूमिका निभाती है जहाँ उसके पास 1.5 अरब सक्रिय उपकरण हैं। इनको सही व समुचित सेवा मिले, इसके लिये कंपनी अपनी मेघ सेवाओं के लिये अमेजन वेब सर्विसेज पर निर्भर रहती है।

एपल अमेजन की मेघ सेवाओं की सबसे बड़ी ग्राहकों में से एक है जहाँ वह अमेजन को $30 मिलियन से अधिक मासिक भुगतान कर रही है। इसका खुलासा द भर्ज से सीएनबीसी के जरिये हुयी है।

और यह रकम बढ़ती जा रही है क्योंकि एपल जिस तरह अपनी ब्रांड का प्रचार-प्रसार कर रही है, लाजिमी है कि कोई उसके ब्रांड को मना करने की हालत में नहीं हैं।

हालाँकि एपल ने सार्वजनिक तौर पर कभी नहीं कहा है कि वह आईक्लाउड के बजाय अमेजन की मेघ सेवा पर निर्भर रहती है लेकिन $30 मिलियन प्रति महीने यानि साल के $360 मिलियन यही तस्वीर बना रहे हैं कि एपल अमेजन की सेवा तले दबी हुयी है जो उसकी मुख्य व्यवसाय का अहम अंग बन चुकी है।

इसके बावजूद कि वे दोनों कृबु, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, वेब कार्यक्रमों और स्मार्ट होम उपकरणों के मामले में एकदूसरे के प्रतिद्वंद्वी हैं।

एपल सिर्फ आईफोन बेचते-बेचते थक चुकी है और अब वह खुद को मनोरंजन सम्राट बनाने पर जुटी हुयी है और इसके लिये वह अपनी डाटा सेंटरों की संख्या बढ़ा रही है जहाँ वह अमेजन के साथ सौदा करने वाली है।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)