अब आप अलैक्सा से अपनी स्वास्थ्य जानकारी जान पायेंगे

amazon-alexa-healthcare-skills

अब आप अलैक्सा से पूछकर जान पायेंगे कि आपकी बीमारी ठीक है या नहीं। इसके साथ आप ये भी पूछ पायेंगे कि किसी मेडिकल संस्थान से अमुक जाँच रिपोर्ट कबतक आ जायेगी।

4 अप्रैल को, अमेजन ने नयी हेल्थकेयर स्कील की उद्घोषणा किया है। इसके तहत कंपनी ने फिलवक्त 6 स्वास्थ्य कंपनियाँ एवं प्रदाताओं से करार किया है जो अलैक्सा-सक्रिय उपकरणों द्वारा वैयक्तिकृत मेडिकल सूचना प्रदान करेंगे।

यह उद्घोषणा इसलिये भी अहमियत रखती है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में अभीभी प्रौद्योगिकीय निवेश बहुत कम है और इस उद्घोषणा के जरिये अमेजन इस अकूत क्षेत्र में बहुत बड़ी छाप छोड़ सकती है।

यह उद्घोषणा अमेरिकी स्वास्थ्य निजता कानून 1996 को ध्यान में रखकर की गयी है जिसके तहत स्वास्थ्य कंपनियाँ मरीजों की जानकारी उनके अलावा और किसी के साथ साझा नहीं कर सकती है। इसका सीधा तात्पर्य यह है कि आपकी मेडिकल जानकारी व दवा-जाँच संबंधी जानकारी आपके और डोक्टर के अलावा किसी त्रिपक्षीय के पास नहीं होगी।

अमेजन ने कहा है कि उसने अमेरिकी स्वास्थ्य निजता कानून 1996 को मानते हुये ऐसा जरिया बनाया है जिससे आपकी स्वास्थ्य जानकारी आप तक अलैक्सा-सक्रिय उपकरणों से पहुँच जायेगी। इस तरह अमेजन के पास उसके किसी ग्राहक की स्वास्थ्य सूचना नहीं होगी।

कंपनी ने स्वास्थ्य स्कील के तहत कुल 6 स्कीलों को लांच किया है:

अमेजन ने कहा है कि यह कार्यक्रम न्यौता-आधारित है और कंपनी भविष्य में स्वास्थ्य विकासकों की संख्या बढ़ाकर अपनी स्थिति मजबूत करेगी।

अमेजन $3500 अरब वाली अमेरिकी स्वास्थ्य बाजार में बड़ा पासा फेंक चुकी है। पिछले वर्ष, जून में कंपनी ने पिलपैक नामक ओनलाइन फार्मेसी को खरीद लिया था। फिर नवंबर में कंपनी ने कहा था कि वह ऐसे सोफ्टवेर बेचेगी जो मेडिकल रिकोर्ड पढ़ती है।

यह कार्यक्रम अमेरिका वासियों के लिये है और अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि अमेजन इस योजना को भारतीय जमीन पर कब उतारेगी। भारत में यह कार्यक्रम अभी उतनी लोकप्रिय नहीं होगी क्योंकि भारत में स्वचालित आवाज आधारित बाजार अपने शैशव काल में है।

छवि स्त्रोत: Pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)