अब आप जान पायेंगे कि आपकी संदेश वाट्सेप पर कितनी बार भेजी गयी है

whatsapp viral feature
स्त्रोत: WABetaInfo

दुनियाभर में फर्जी खबरों की बाढ़ ने सबसे ज्यादा बेड़ागर्क अगर किसी का किया है तो वह है सामध्यमा कंपनियाँ और ये कंपनियाँ हर स्तर पर अपने मंच को सुरक्षित रखने लिये प्रयास कर रही है पर अगर आपके पास सिर्फ दरवाजे की चाबी हो और घर के अंदर सामान क्या और कितना रखा जाये, की जिम्मेदारी किसी और की हो तो आपके पास सीमित विकल्प होती है।

और ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी संदेशी एप वाट्सेप एक नयी विशेषता लाने पर विचाररत है। यह एक लेबल होगी जो दिखायेगी कि अमुक संदेश कितनी बार अग्रेषित यानी फोरवर्ड की गयी है।

डब्लूएबीटाइन्फो ने लिखा था कि वाट्सेप ने एंड्राएड की नयी बीटा संस्करण 2.19.80 में एक विशेषता जोड़ा है जो बतायेगी कि किसी संदेश को कितनी बार अग्रेषित किया गया है। इसके साथ यह भी बतायेगी कि अमुक संदेश वाइरल है!

whatsapp viral feature 2

वाट्सेप की यह विशेषता फर्जीखबरों की बाढ़ को पाटने में कितनी सक्षम होगी, यह तो जारी होने के बाद ही पता चलेगा पर इसी विशेषता की मदद से लोग न चाहते हुये भी अमुक संदेश को अपने लोगों तक फैलाना चाहेंगे जब वे देखेंगे कि अमुक संदेश वाइरल हो रही है।

यह विशेषता कबतक आ रही है, यह अभी स्पष्ट नहीं है पर वाट्सेप यह जरूर सुनिश्चित करना चाहेगी कि उसकी इस महत्वपूर्ण लेबल का दुरुपयोग नहीं होगा।

पिछले वर्ष, कंपनी ने कुसूचना यानि फर्जी खबरों को कम करने के लिये भारत में एक सीमा लगा दिया था। इस सीमा की वजह से आप एक बार में केवल 5 लोगों को ही संदेश भेज सकते हैं। इसे भारत में जारी करने के बाद दुनियाभर के उपयोक्ताओं लिये जारी किया जा चुका है। इसकी वजह से अग्रेषित संदेशों में 25 प्रतिशत की कमी आयी है।

एक और बात गौर करने लायक है कि वाट्सेप संदेश दोनों तरफ से कूटलेखित (आँग्ल: एनक्रिप्टेड) होती है यानि भेजनेवाले और उन संदेशों को प्राप्त करनेवाले के अलावा कोई तीसरा व्यक्ति उन संदेशों को इंटरसैप्ट या पढ़ नहीं सकते हैं।

इसके अलावा वाट्सेप किसी छवि खोज विधा पर कार्यरत है जिसकी मदद से वह बता पायेगी कि जो छवि आपके पास भेजी गयी है, वह प्रमाणिक है या उसके साथ छेड़छाड़ किया गया है।

कंपनी अपने स्तर पर लोगों को शिक्षित कर रही है कि उसके उपयोक्ता फर्जी खबरों से कैसे बचेंगे और यह विशेषता इसमें थोड़ी मदद कर सकती है।

छवि स्त्रोत: WABetaInfo

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)