उबर $3.1 बिलियन में मध्यपूर्व कैब सेवा करीम खरीदने जा रही है

careem nd uber

उबर ने उद्घोषणा किया है कि वह मध्यपूर्व की कैब सेवा कंपनी करीम को खरीदने जा रही है।

पहले से ही बाजार में इस बात की सरगर्मी थी कि मध्यपूर्व बाजार में कौन किसे पटकनी देगी और जीत अंततः उबर की ही हुयी है। कंपनी करीम को $3.1 बिलियन में खरीदेगी।

उबर की प्रतियोगी कंपनी के तौर पर करीम 2012 में अस्तित्व में आयी थी और तब से वह अपनी व्यवसाय को विविधीकृत कर चुकी है। कंपनी अब कैब सेवा देने के साथ फूड-पैकेज डिलीवरी, बस सेवा और क्रेडिट ट्रांस्फर की भी पेशकश करती है।

उबर लिखती है कि इस अधिग्रहण के लिये वह $3.1 बिलियन चुकायेगी जिसमें $1.4 बिलियन नकद होगी और शेष राशि परिवर्तनीय नोट के तौर पर होगी। यह सौदा 2020 की प्रथम तिमाही तक पूरी होने की उम्मीद है।

उबर ने कहा है कि वह करीम की सभी सेवाओं का अधिग्रहण करेगी जो मध्यपूर्व क्षेत्र में मोरक्को से पाकिस्तान तक फैली हुयी है। करीम का मिस्त्र, जार्डन, पाकिस्तान, सऊदी अरब, और संयुक्त अरब अमीरात के बाजार में अहम हिस्सा है।

सनद रहे कि इस अधिग्रहण की पूर्णता के बाद वह उबर की सब्सिडियरी कंपनी बन जायेगी और अपनी सेवा अपने ब्रांड नाम से ही देती रहेगी।

करीम अबतक बाजार से $772 मिलियन उठा चुकी है और सऊदी अरब की किंगडम होल्डिंग्स, चीनी कैब सेवा  कंपनी दीदी चुकों एवं जापानी कंपनी रकुतेन अहम निवेशक हैं।

 

*परिवर्तनीय नोट: यह अल्पकालिक ऋण का एक रूप है जो इक्विटी में परिवर्तित हो जाती है, आमतौर पर भविष्य के वित्तपोषण दौर के साथ संयोजन में; सरल शब्दों में, निवेशक एक स्टार्टअप को पैसे उधार देगी और मूलधन+ब्याज लेने के बजाय कंपनी की इक्विटी हासिल करेगी।

 

छवि स्त्रोत: dunyanews.tv

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)