एनभीडिया की कृबु सोफ्टवेर डूडल को जीवित कर देती है

nvidia gaugan interface

कृत्रिम बुद्धिमता या संक्षेप में कृबु शुरु से ही कलाप्रेमियों के लिये अद्भुत उपहार रही है। इसकी हालिया कड़ी में एनभीडिया ने एक प्रोटोटाइप सोफ्टवेर बनाया है जो डूडल को वास्तविक आकृतियों में तब्दील कर देती है।

जो लोग 1990 के दौर के हैं, वे दूरदर्शन पर प्रसारित शका लका बूम बूम से परिचित ही होंगे जिसमें मुख्य किरदार अपनी जादुई पेंसिल से आकृति बनाते हैं और वह आकृति झटपट सजीव हो जाती है।

इस सोफ्टवेर के निर्माण में जनेरेटिव एडवर्सरियल नेटवर्क (आंग्ल: Generative Adversarial Network) नामक कृबि प्रतिरूप का उपयोग किया गया है। यह सोफ्टवेर आपको एक जादुई ब्रश देती है जिसे एनभीडिया स्मार्ट पेंट ब्रश कह रही है।

इस सोफ्टवेर को गौगन (आँग्ल: GauGAN) नाम दिया गया है। यह सोफ्टवेर तुरंत कृबु भूकृति बना देती है। उदारहणार्थ, जब आप तालाब और उसके बगल में पेड़ उकेरेंगे, तब गौगन तालाब में पेड़ की परछाई दिखा देगी।

हालाँकि इसकी परिणाम तस्वीरों जितनी नहीं होनेवाली है पर नयी होने की वजह से आकर्षक जरूर होंगी। 2017 में, गूगल भी ऐसा कारनामा कर चुकी है।

अगर आप गौगन की कलाकृतियाँ देखना चाहते हैं तो निम्न वीडियो को देखना ना भूलिये!

छवि स्त्रोत: NVIDIA YouTube

वीडियो स्त्रोत: YouTube

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)