माइक्रोसोफ्ट विंडोज 7 का सुरक्षा अद्यतन बंद करेगी

win7 support ends

माइक्रोसोफ्ट ने एक पैच जारी किया है जो विंडोज 7 उपयोक्ताओं को चेतावनी देगी कि सुरक्षा अद्यतन (आँग्ल: सिक्युरिटी अपडेट) अपनी समाप्ति पर हैं।

यह पैच गुरुवार को जारी किया गया है जो उपयोक्ताओं को 14 जनवरी, 2020 की समयसीमा दिखायेगी। इसके बाद कंपनी विंडोज 7 से जुड़ी अद्यतन पर कोई कार्रवाई नहीं करेगी।

माइक्रोसोफ्ट चाहती है कि उसके सभी उपयोक्ता विंडोज 10 पर आ जायें जिसमें सुरक्षा और गलत संभावनाओं से निपटने हेतु ज्यादा कारगर विशेषतायें मौजूद हैं। यदि आप भी उन विंडोज 7 उपयोक्ताओं में से एक हैं तो आप 18 अप्रैल से यह चेतावनी देख पायेंगे।

रोचक तथ्य यह है कि कंपूटर बाजार के 40 प्रतिशत हिस्से पर आज भी विंडोज 7 का कब्जा है। विंडोज 7 के एंटरप्राइज ग्राहक 2023 तक विस्तारित सुरक्षा अद्यतनों का लाभ उठा सकते हैं जिनके लिये शुल्क लागू है।

हालाँकि इसपर विश्वास नहीं किया जा सकता कि माइक्रोसोफ्ट विंडोज 7 के लिये आगे सुरक्षा अद्यतन नहीं लायेगी लेकिन सोफ्टवेर दिग्गज सालों से इन उपयोक्ताओं को मुफ्त में विंडोज 10 पर उन्नयित करने के लिये प्रोत्साहित करती आयी है। 2017 में, जब वानाक्राई नामक रैनसमवेर का कहर बरपा था, तब कंपनी ने विंडोज एक्सपी लिये सुरक्षा पैच जारी किया था जो 3 साल पहले ही रिटायर हो चुकी थी।

छवि स्त्रोत: Microsoft

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)