माइक्रोसोफ्ट कैल्कुलेटर में ग्राफ बनाकर बीजगणित सुलझाइये

microsoft calculator-new version

माइक्रोसोफ्ट ने अपनी विंडोज 10 कैल्कुलेटर में एक बड़ा फेरबदल किया है। वह अपनी कैल्कुलेटर एप में ग्राफिक विधा जोड़ रही है जिसकी मदद से आप बीजगणितीय (आँग्ल: अलजेबरा) समस्याओं को आसानी से समझ पायेंगे।

कंपनी इसी महीने अपनी कैल्कुलेटर एप को गिटहब पर मुक्तस्त्रोतीय (आँग्ल: ओपन सोर्स) कर चुकी है। गिटहब पर जारी होने के बाद इसे 30+ सुझाव मिल चुकी है। इन सुझावों में ग्राफिक विधा पहली है जिसे उनकी कैल्कुलेटर में उपलब्ध कराया जायेगा।

यह सुझाव और किसी का नहीं बल्कि माइक्रोसोफ्ट अभियंता डेव ग्रोचोकी का है जिनके अनुसार, विद्यार्थी बीजगणित पढ़ने लिये ग्राफिक विशेषता का उपयोग कर सकते हैं। उनका मानना है कि उन्नत गणित और विज्ञान व इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में बीजगणित एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है पर इसी विषय में अमेरिकी विद्यार्थी आम तौर पर फेल हो जाते हैं।

इस समय अंतर्जाल पर जितनी भी कैल्कुलेटर एप मौजूद हैं, उनमें ग्राफिक विधा नहीं है। इस प्रकार विंडोज 10 कैल्कुलेटर अन्य एपों को पीछे छोड़ सकती है। यह विशेषता फिलवक्त विकासाधीन है पर गिटहब के अनुसार, उपयोक्ता लीनियर, क्वाड्रेटिक और एक्सपोनेंसिंयल (तकिंदी मौजूद है) समीकरणों के ग्राफ बना सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Microsoft

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)