गूगल स्टेडिया नामक मेघ गेमिंग सेवा लांच करेगी

google-stadia-gaming-announcement-gdc-2019

हालिया घोषणा के मद्देनजर गूगल ना सिर्फ नयी गेमिंग मंच स्टेडिया ला रही है बल्कि इसके साथ कंपनी खुद भी गेम विकासक की भूमिका निभाने जा रही है।

इसकी घोषणा गूगल ने सैन फ्रांसिस्को में आयोजित गेम डेवलपर कौंफ्रेंस 2019 में किया है। गूगल सीईओ सुंदर पिचई खुद इसके बारे में मंच पर बोल रहे थे।

स्टेडिया इस साल के अंत तक अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और यूरोप के उपयोक्ताओं हेतु उपलब्ध हो जायेगी और लोग क्रोम ब्राउजर, क्रोमकास्ट और पिक्सल उपकरणों पर इसके गेम खेल पायेंगे।

हालाँकि स्टेडिया के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है पर इसका नेतृत्व जेड रैमंड कर रहे हैं जिनका ईए और यूबीसोफ्ट में लंबा अनुभव रहा है।

स्टेडिया भारत में कब लांच होगी, इसके बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। गूगल अभी इसकी कीमतों और इसमें कितने गेम होंगे पर चुप्पी साधे हुये है।

सनद रहे कि गूगल इस क्षेत्र में अकेली खिलाड़ी नहीं है। इसे गेमिंग और गेमिंग सेवाओं से जुड़ी कई कंपनियों से जूझना बाकी है जिनमें से कुछ के नाम आपकी जुबाँ पर होंगी। माइक्रोसोफ्ट भी क्लाउड गेम स्ट्रीमिंग सेवा लाने पर विचाररत है। इससे इतर अमेजन भी ऐसा कुछ कर रही है। एनभीडिया और सोनी पहले से ओनलाइन गेम स्ट्रीमिंग में कार्यरत हैं।

स्टेडिया 4के, 60 एफपीएस स्ट्रीमिंग के लिये 25 एमबीपीएस डाउनलोड गति चाहेगी।

आप इस मंच पर उपलब्ध गेम को अपने मोबाइल, लैपटोप, टीवी, आदि उपकरणों पर खेल पायेंगे।

गूगल इस स्टूडियो के प्रति संजीदा दिख रही है क्योंकि गेमिंग उद्योग अभी अपने शुरुआती दौर में है। और भारत जैसे देश में इसका अच्छा-खासा प्रभाव देखने को मिलेगा जहाँ गूगल सर्वोच्च प्रदाता के रूप में घर से लेकर रेलवे स्टेशनों तक में मौजूद है।

अगर आप क्लाउड गेम स्ट्रीमिंग में दिलचस्पी रखते हैं या स्टेडिया के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप नीचे मौजूद यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं जिसे गूगल ने 19 मार्च को सैन प्रांसिस्को से लाइव स्ट्रीम किया था।

छवि स्त्रोत: Google

वीडियो स्त्रोत: YouTube

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)