गूगल ने बच्चों के लिये खास एप पेश किया, नाम है “बोलो”

google bolo app

गूगल ने बच्चों के लिये विशेष तौर पर एक एप लांच किया है। इस एप का नाम बोलो है। यह एप गूगल की स्पीच रिकग्निशन और पाठ-से-वाक प्रौद्योगिकी पर आधारित है। इस एप की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस एप में आपको एक साथी मिल जाती है जिसका नाम दीया है।

जब आप इस एप को खोलेंगे, तब दीया आपकी मदद करेगी जिससे आप अच्छे से पढ़कर समझ पायेंगे। दीया बच्चों को बोलने-समझाने के लिये प्रौत्साहित करेगी क्योंकि वे ऐसे भी जोर-जोर से पढ़ते हैं और कई सारी नादानियाँ कर जाते हैं। दीया बच्चों को कहानियाँ भी सुनाती है और किसी शब्द का उच्चारण करने में दिक्कत आने पर बच्चों की मदद भी करती है।

Google Bolo App

यह एप आपके बच्चों के लिये वैयक्तिकृत पाठन शिक्षक की तरह है। यह एप हर कदम पर उन्हें सकारात्मक और सही सुझाव देती है।

इसकी खासियत ये है कि इसे आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको किताबों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस एप का उपयोग करने लिये अंतर्जाल की भी जरूरत नहीं है।
इसका इंटरफेस (तकिंदी: अफलक) भी इस तरह शिल्पित है कि बच्चे इस एप का उपयोग हँसकर कर सकते हैं।
गूगल ने इस एप को भारतीय उपयोक्ताओं लिये विशेषीकृत किया है। इसका मकसद ग्रामीण व शहरी बच्चों को सैल्फ-लर्निंग में बेहतर अवसर प्रदान करना है।
यह एप कहानियाँ सुनाकर बच्चों को हिंदी-अंग्रेजी सीखने-बोलने-पढ़ने में मदद करेगी।
कंपनी ने अपने ब्लोगपोस्ट में लिखा है कि वह पिछले कुछ महीनों से असर नामक संस्था के साथ मिलकर उत्तर प्रदेश के 200 गाँवों में बोलो एप का परीक्षण करवा रही है।
बकौल कंपनी, शुरुआती परिणाम उत्साहवर्धक हैं और 3 महीनों में 64% बच्चों के बोलने में सुधार आया है। अगर आप इन परिणामों के बारे में विस्तृत जाना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक कीजिये
फिलहाल, बोलो एप में 90 किताबों की लाइब्रेरी तैयार की गयी है। इसमें 50 किताबें हिंदी की और 40 अंग्रेजी में उपलब्ध हैं।
गौरतलब है कि इससे पहले कंपनी ने अपनी भुगतान एप गूगल तेज लांच किया था जो भारत के लिये एक्सक्लूसिव है। इस एप को दुनिया के किसी और देश में लांच नहीं किया गया है।
यह एप अभी विकासाधीन है और गूगल इसमें नयी विशेषतायें जोड़ रही है ताकि जब यह एप गूगल प्लेस्टोर पर आधिकारिक रूप से आयेगी, तब यह एप अधिक सशक्त रूप से बच्चों के काम आयेगी।
bolo app playstore statusयहाँ एक चीज गौर करने लायक है कि यह एप स्पीच रिकग्निशन यानि वाक अभिज्ञान प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है। यह एप बच्चों की आवाज को समझकर उनके हिसाब से परिणाम देगी जिससे बच्चे ज्यादा आसानी से चीजों को समझ पायेंगे और ज्यादा मनोरंजक तरीके से पढ़ाई करने का अनुभव मिलेगा।
यह एंड्राएड 4.4 (किटकैट) तथा इसके बाद के संस्करण की सभी उपकरणों पर चलमान है। आप इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
छवि स्त्रोत: Google

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)