अब किडनी प्रत्यर्पण होगी और आसान, जापानी अनुसंधान का दावा

human kidneyमानव शरीर की रचना इस संसार मे सबसे जटिल है। इंसान आज तक मानव शरीर को पूर्णतया समझ नहीं पाये हैं। कई खोज और आविष्कारों के चलते हमलोग अनेक बीमारियों को रोकने में कामयाब हो पाये हैं और कई जटिल समस्याओं को सुलझाने में भी सफल हो गये हैं। रोजाना नए-नए शोध होते ही रहते हैं जो मानव चिकित्सा और सेहत में उपयोगी साबित हो रही है।

इसी संदर्भ में किडनी दानकर्ताओं की कमी अब जल्द दूर हो सकती है और जिन व्यक्तियों की किडनी (तकिंदी: गुर्दा) खराब हो चुकी है, उनके लिये जापान से राहत की एक खबर आयी है।

साइंस डेली के अनुसार, जापान में नेशनल इंस्टिट्यूट फोर फिजियोलोजिकल साइंसेज के अनुसंधानकर्ताओं ने कुछ डोनर स्टेम कोशिकाओं के जरिये चूहों में किडनी का विकास किया है।

अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो किडनी दानकर्ताओं की कमी दूर हो सकती है।

इसके बाद इस बात की उम्मीद जगी है कि इस तरह गुर्दे का विकास किया जा सकता है जिससे दुनिया में गुर्दा दाताओं की कमी की समस्या से निजात मिल सकती है। इस अनुसंधान का नतीजा नेचर कम्युनिकेशन पत्रिका में प्रकाशित किया जायेगा।

अगर नतीजों पर गौर करें तो विकसित नयी किडनियाँ काम करती हुए प्रतीत होती हैं, बशर्ते इस संकल्पना की वैधता का प्रमाण मिले कि इसका इस्तेमाल पशुओं के भीतर मानव गुर्दे को विकसित करने में किया जा सकता है। गुर्दा रोग से पीड़ित, जो मरीज अंतिम अवस्था में हैं, उनके लिए गुर्दा प्रत्यारोपण ही एकमात्र उम्मीद है जिससे वे अपनी शेष जिंदगी जी सकते हैं।

“हमारे नतीजों से इस बात की पुष्टि होती है कि गुर्दा बनाने में इंटरस्पेशिफिक ब्लास्टोसिस्ट कंप्लीमेंटेशन एक व्यावहारिक विधि है”, जापानी संस्थान के मासूमी हिराबायाशी ने कहा।

दुनिया में किडनी दानकर्ताओं के काफी अभाव के कारणवश अनेक मरीज गुर्दा प्रत्यारोपण नहीं करवा पाते हैं। जापानी दल मानव शरीर के बाहर स्वस्थ अंग विकसित करने की विधि तैयार करने की दिशा में भी काम कर रही है। इसी विधि से चूहे का अग्नाशय तैयार करने में उनको आशावादी परिणाम मिली है।

आगे जाकर यही आशा की किरण मानव जाति की भलाई के लिए उपयोगी साबित होगी

छवि स्त्रोत: Verywell Health

Disclaimer: This post is published by our Guest Author Shristy Jain. Views expressed in this post belong to the author and Takniq.com may not associate with the views.

Shristy Jain

Student by profession? writer by passion✍️

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)