बीबीसी ने गूगल पोडकास्ट से अपना पोडकास्ट चैनल हटाया

BBC news logo

ब्रिटिश प्रसारणकर्ता बीबीसी ने अपने पोडकास्ट चैनल को गूगल की गूगल पोडकास्ट एप से हटा दिया है और अब आप गूगल असिस्टैंट की मदद से बीबीसी पोडकास्ट नहीं ढूँढ पायेंगे।

बीबीसी ने अपनी ब्लोगपोस्ट में लिखा है कि जब उपयोक्ता बीबीसी पोडकास्ट खोजते हैं, तब गूगल उनलोगों को गूगल पोडकास्ट में पहुँचा देती है या उन्हें गूगल पोडकास्ट एप संस्थापित करने को कहती है।

बीबीसी कहती है कि गूगल ऐसा करके बीबीसी की निशुल्क उपयोग नीति को धता बता रही है जिसके तहत उपयोक्ता बीबीसी साउंड्स या किसी भी त्रिपक्षीय एप पर बीबीसी पोडकास्ट सुन सकते हैं।

सनद रहे कि बीबीसी साउंड्स एप यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन, आयरलैंड, स्कोटलैंड व वैल्स) के बाहर अनुपलब्ध है।

इस मामले से यही समझा जा सकता है कि बीबीसी अपनी पोडकास्ट सेवा को अपनी एप व सेवाओं तक रखना चाहती है क्योंकि बीबीसी सामग्री आमतौर पर अंतर्राष्ट्रीय उपयोक्ताओं हेतु अनुपलब्ध या अवरुद्ध होती है। इसके समाधान हेतु बीबीसी और गूगल के बीच बातचीत चल रही है और फिलवक्त, बीबीसी ने robots.txt संचिका के जरिये गूगल पोडकास्ट तथा गूगल असिस्टैंट को अवरुद्ध किया है जो आम नहीं है।

छवि स्त्रोत: BBC.uk

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब हाँ है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Enjoy Reading with Takniq :-)