Ananya, DEVICES

एचटीसी ने ब्लोकचैन आश्रित फोन लाने का वादा किया

smartphone-hand-phone-mobile-cloudfare

दुनियाभर में सरकारी संस्थायें भले ही ब्लोकचैन के प्रति आशंकित दिख रही हो पर कई बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनियाँ इस प्रौद्योगिकी के बेहतर भविष्य को लेकर खासा आशान्वित दिखायी देती हैं। और अब इसमें एक नया नाम जुड़ गया है।

यह कंपनी एचटीसी है जो ब्लोकचैन आश्रित एंड्राएड मोबाइल फोन लाने की योजना पर कार्यरत है। इसका खुलासा दिनैक्स्टवेब से वर्ज के जरिये हुआ है। कंपनी इसे एक्सोडस कह रही है जिसमें डिजीटल बटुआ के साथ क्रिप्टोमुद्राओं और विकेंद्रित एपों के लिये समर्थन शामिल होगी।

एचटीसी की इस फोन में बिटकोइन, इथेरियम जैसी अहम क्रिप्टोमुद्रायें समर्थित होंगी। हालाँकि इसकी कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

एचटीसी के संस्थापक फिल चैन इसका नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने न्यूयार्क शहर में आयोजित कंसैंसस 2018 के दौरान कहा: “हम ऐसा फोन चाहते हैं जिसमें आप अपनी कुंजियाँ रखेंगे, अपनी पहचान और आँकड़ों का स्वामित्व रखेंगे और यह फोन वही है।”

छवि: Consensus 2018

एचटीसी की एक्सोडस दुनिया की दूसरी फोन होगी जो ब्लोकचैन से समर्थित है। इससे पहले सिरिन लैब्स ने $1,000 की कीमत पर फिनी नामक फोन पेश किया था।

दुनियाभर में कंपनियाँ ब्लोकचैन को अपने सुरक्षित भविष्य का आधार मानते हुये आगे बढ़ रही है और ऐसे में प्रतिद्वंद्विता बहुत दिलचस्प होने वाली है क्योंकि कई कंपनियों ने अबतक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।