Ananya, APPS

यूरोप में वाट्सेप उपयोग करने की न्यूनतम उम्र 16 हुयी, नयी यूरोपीय नीति का प्रभाव

 

puppets using whatsapp app

यूरोप में 25 मई से नयी आँकड़ा नीति लागू हो रही है और इसकी वजह से कई दिग्गज कंपनियाँ अपनी निजता नीतियों में बदलाव कर रही हैं। अब वाट्सेप भी ऐसा ही कुछ करने जा रही है।

ताजा खबर के अनुसार, यूरोप में वाट्सेप एप उपयोग करने वाले लोगों की न्यूनतम उम्र 16 होनी चाहिये। यह न्यूनतम उम्र अभी वैश्विक तौर पर 13 वर्ष है लेकिन यूरोपीय नीति का अनुपालन करने के लिये यह कदम उठाया गया है।

जब यह अद्यतन जारी हो जायेगी, तब यूरोपीय उपयोक्ताओं से पूछा जायेगा कि वे सेवा की नयी शर्तों और निजता नीति स्वीकार करेंगे। इसके बाद उन्हें अपनी उम्र की पुष्टि करना पड़ेगा। वाट्सेप ने फेसबुक से इतर अपनी आँकड़ा नीति पेश किया है जिसमें उम्र सीमा बढ़ाने के साथ उपयोक्ताओं को अपना आँकड़ा डाउनलोड करने की अनुमति दी गयी है। इन आँकड़ों में आपके सभी संपर्क होंगे जिनमें से कुछ को आप अतीत में ब्लोक (अवरुद्ध) कर चुके हैं।

इसपर फेसबुक ने वाट्सेप से अलग रूख अपनाया है जो 13-15 वर्षीय किशोरों को अभिभावकीय अनुमति के साथ मंच पर सूचना साझा करने देगी। यदि उनके पास उक्त अनुमति नहीं होगी, तब वे फेसबुक का सर्वसाधारण संस्करण देख रहे होंगे।

गौरतलब है कि यूरोप की नयी आँकड़ा नीति के तहत उपयोक्ता कंपनियों से अपनी व्यक्तिगत आँकड़े मिटाने के लिये अनुरोध कर सकते हैं और यह नीति 25 मई से क्रियान्वित हो रही है। फेसबुक की कैंब्रिज एनालिटिका प्रसंग के बाद प्रौद्योगिकी कंपनियाँ उपयोक्ता आँकड़ों पर काफी पुनर्विचार कर रही हैं।

छवि स्त्रोत: Pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.