Ananya, INTERNET

आप कूटशब्द डाले बिना किसी सजाल पर लोगिन कर पायेंगे

 

secure login without passwords

क्या आप बगैर कूटशब्द (आँग्ल: पासवर्ड) डाले किसी सजाल में लोगिन कर सकते हैं? हमारे ख्याल से, आपमें से कई गच्चा खाकर गिर पड़ेंगे कि भला, यह कैसे संभव हो सकता है। इससे पहले हमने आपको टाइपिंगडीएनए की क्रोम एक्सटैंशन के बारे में बताया था जो आपकी टंकण गति समझने में माहिर है और उसके जरिये आप 2-फैक्टर प्रमाणीकरण से बचते हुये किसी भी सजाल पर लोगिन करने में सफल हो जायेंगे।

हालाँकि इससे इतर एक नयी बदलाव देखने को मिल रही है। कल डब्लू3सी और फिडो अलायंस ने संयुक्त रूप से उद्घोषणा किया है कि अब लोग वेब ब्राउजरों में नये तरीके से लोगिन करेंगे। इस नयी मुक्त मानक का नाम वेबओथन है।

यह मानक फिलहाल फायरफोक्स की नवीनतम संस्करण पर समर्थित है और अगले कुछ महीनों में क्रोम और माइक्रोसोफ्ट एज ब्राउजर के लिये जारी हो जायेगी। यह पिछले दो साल से डब्लू3सी अनुमोदन पाने के लिये प्रतीक्षारत थी पर इस उद्घोषणा ने इसकी ब्राउजर समर्थन पर मुहर लगा दिया है। इस मानक को विकसित करने में कई कंपनियों ने साझा समूह बनाकर काम किया है

यह उद्घोषणा एक लंबे अर्से के बाद आस जगा जाती है कि आप कूटशब्द डाले बिना सुरक्षित लोगिन कर पायेंगे और इन पद्धतियों में जैवमिति (आँग्ल: बायोमैट्रिक्स) और यूएसबी टोकन भी शामिल हैं। गूगल और फेसबुक पहले से ऐसी प्रणालियों का उपयोग कर रहे हैं जहाँ आप यूबीकी टोकन का उपयोग करते हुये लोगिन कर सकते हैं।

वेबओथन वेब दुनिया में होने वाली धोखाधड़ी को भी कम करेगी जिसका अहम कारण कोई और नहीं, बल्कि आप होते हैं जब आप गलती से साइबर कैफे या किसी (अ)परिचित के मोबाइल में लोगिन करने के बाद लोगआउट करना भूल जाते हैं। इसकी वजह से कूटशब्द-मुक्त लोगिन साकार रूप ले सकेगी। यह मानक आसानी से आपको पहचानकर प्रमाणित करने में सक्षम है जो फिलवक्त फायरफोक्स ब्राउजर पर मौजूद है। इसके अलावा हैकिंग भी एक बड़ी सरदर्द है जिससे आपके अलावा हर छोटी-बड़ी कंपनियाँ बचने के लिये नैतिक हैकिंग (आँग्ल: एथिकल हैकिंग) को बढ़ावा दे रही है।

यह मानक शून्य-ज्ञान सबूत पर निर्मित है जिसकी वजह से एक पक्ष दूसरे पक्ष को साबित कर सकती है कि वह अमुक चीज जानती है और इसकी वजह से फिशिंग (हिंदी: घपला) की संभावना कम हो जाती है। यह अभी अपने पूर्ण रूप में उपलब्ध नहीं हुयी है पर इसका आगमन एक शुभ संकेत है कि अब लोग वेब धोखाधड़ी की हर प्रकार से दूर रहने में कामयाब रह पायेंगे।

छवि स्त्रोत: pixabay

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.