Ananya, ENTERPRISE

उबर एप अब 3 और सप्ताह के लिये सिंगापुर में काम करेगी

uber website hindi screenshot

उबर ने दक्षिण एशियाई देशों से बाहर निकलने के लिये अपनी क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ग्रैब को अपना पूरा कारोबार बेच दिया था। इसके बदले में उबर को ग्रैब में 27.5 प्रतिशत हिस्सेदारी भी मिली थी। जिसके बाद सिंगापुर की प्रतिद्वंद्विता एवं उपभोक्ता आयोग ने इस विलय सौदे पर जाँच बिठा दिया था और तब कंपनी से बोला गया था कि उबर की सेवायें 15 अप्रैल तक निर्बाधित रहनी चाहिये

लेकिन 15 अप्रैल आने से पहले ही आयोग ने जाँच जारी रहने के कारण नया आदेश सुना दिया है कि उबर की एप सेवा 7 मई तक चलती रहनी चाहिये। आयोग इस मामले में संकीर्ण फायदे का कोण ढूँढ रही है जिसके तहत दोनों कंपनियाँ बाजार को गैर-प्रतिस्पर्धी बनाना चाहती हैं।

आयोग ने इस सौदे पर आईएमडी (हिं: अंतरिम जाँच दिशा) जारी कर दिया है जो सुनिश्चित करती है कि सिंगापुरी बाजार मुक्त और प्रतियोगी बनी रहेगी।

इससे पहले आयोग आदेश जारी कर चुकी है कि ग्रैब व उबर की सेवा यात्रियों और चालकों के लिये एक कीमत रखेगी। और उबर के यात्रियों और चालकों को बताया जाना चाहिये कि वे ग्रैब मंच पर जाने या नहीं जाने के लिये स्वतंत्र हैं।

हालाँकि यह आदेश केवल सिंगापुरी बाजार में लागू होगी जहाँ ग्रैब पंजीकृत है। उबर एप अबतक 6 देशों में बंद की जा चुकी है और उबरइट्स मई अंत तक ग्रैबफूड में तब्दील हो जायेगी। इससे पहले फिलीपींस से एक बुरी खबर आयी है जहाँ उबर की सवारी सेवा 16 अप्रैल को बंद होगी

फिलीपींस में स्थानीय नियामक ने इस विलय पर अमल करने के लिये 1 सप्ताह की देरी करने का आदेश दे दिया है जिसकी वजह से उबर एप वहाँ 16 अप्रैल तक काम करेगी। इससे पहले सिंगापुरी आयोग कह चुकी है कि उसके पास वजह है कि ग्रैब-भर सौदा सिंगापुर की प्रतिद्वंद्विता विधेयक का हनन करती है

नियामकीय नजरों से देखा जाये, तो यह सौदा बाजार से प्रतियोगिता खत्म करती है जिसकी वजह से एकाधिकार की संभावना बढ़ जाती है जब यात्रियों से मनमाना किराया वसूला जा सकता है। और ऐसे में कोई सरकारी नियामक अपने शासीक्षेत्र में एकाधिकार की खुलेआम अनुमति नहीं देना चाहेगी।

छवि स्त्रोत: Uber

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.