Ananya, ENTERPRISE

ट्विटर आपको नियम दिखायेगी जब आप ट्विट कर रहे होंगे

twitter

हालिया समय में सामध्यमा (आँग्ल: सोशल मीडिया) साम्राज्य बुरे दौर से गुजर रही है जिसमें फेसबुक सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है। लेकिन इसी अनुक्षेत्र में एक और खिलाड़ी है जो लोगों को नियमों के साँचे में ढालकर रखना चाहती है।

और यह खिलाड़ी है ट्विटर जो सामुदायिक आलोचना से त्रस्त होने के बाद उद्घोषणा कर चुकी है कि वह दुर्व्यवहार से निपटने के लिये अधिक सक्रियता से काम करेगी। इसके साथ वह बाहरी अनुसंधानकर्ताओं का सहयोग भी लेने जा रही है।

ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी ने तब ट्विट किया था कि कंपनी अनुसंधानकर्ता सुजैन बैनैश और जे नाथन मैताश के नेतृत्व में परीक्षण चलायेगी। अनुसंधानकर्ताओं ने मीडियम की एक पोस्ट में लिखा है कि अनुसंधान से पता चलता है कि जब कोई संस्थान साफ तरीके से नियम परिभाषित कर देते हैं, तब लोग सहजता से इन नियमों को मानने लगते हैं

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुये अनुसंधानकर्ता परीक्षण करेंगे कि ट्विटर उपयोक्ता अद्यतित नियमों के प्रति जागरुक रहते हुये आम चर्चा कैसे आगे बढ़ायेंगे।

इस परीक्षण की रूपरेखा स्पष्ट नहीं है पर अनुसंधानकर्ता लिखते हैं कि वे बिना परिणाम जाने विवरण नहीं दे सकते हैं लेकिन इसमें और भी कई लोग शामिल होंगे जो नियमों को धरातल पर खरा उतारेंगे। और ऐसा वे लोग गुमनाम आँकड़ों के साथ करेंगे।

ट्विटर इस योजना के जरिये अपने मंच को लोगों के लिये बेहतर बनाना चाहती है। सनद रहे कि कुछ उपयोक्ताओं ने ट्विटर पर उत्पीड़न और कुसूचना की शिकायत किया था। हालाँकि, यह हकीकत में फेसबुक तक ही सीमित रही है लेकिन ट्विटर खुद को इससे बचाने के लिये पहले से ही उपाय ढूँढ रही है।

इस परीक्षण का परिणाम किसी अकादमिक पत्रिका में प्रकाशित किया जायेगा।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.