Ananya, DEVICES

गूगल होम स्पीकर पर पोडकास्ट विशेषता जुड़ी

 

google home speaker

गूगल होम स्पीकर भारत में लांच हो चुकी है तो भारतीयों को इसके फायदे के बारे में जानना लाजिमी ही है। गूगल अपनी आवाजी सहायक गूगल असिस्टैंट के जरिये स्मार्ट स्पीकर सुविधा उपलब्ध कराती है। गूगल इससे पहले कई अद्यतन जोड़ चुकी है जो उसकी आवाजी सहायक को अमेजन की अलैक्सा और एपल की सिरी से आगे रखना चाहती है।

गूगल अपनी अगली किश्त में पोडकास्ट को प्रबंधित करने की विशेषता जोड़ने जा रही है। इसका खुलासा वर्ज के जरिये पैसिफिक कंटेंट से हुआ है। यदि आप अपनी स्मार्टफोन पर कोई पोडकास्ट सुनना शुरु करते हैं, तो आप इसे रोककर बाद में गूगल होम स्पीकर पर सुन सकते हैं। इसके लिये आपको प्ले दि पोडकास्ट कहना होगा और फिर गूगल असिस्टैंट जान जायेगी कि आपने कोई पोडकास्ट कहाँ तक सुना था।

फिलवक्त, गूगल के पास अलग से पोडकास्ट प्रबंधन एप नहीं है और इसके लिये आपके पास सिर्फ गूगल प्ले म्युजिक एप बचती है। और इसके लिये उसे खोजी परिणामों में खंगालना होगा। इस अद्यतन की वजह से एंड्राएड उपयोक्ताओं की दर्द पर मरहम लगने की संभावना है।

वैश्विक समर में पोडकास्ट धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल कर रही है और एपल के पास 2012 से एक अलग पोडकास्ट एप है इसलिये गूगल इस मामले में ज्यादा पीछे नहीं रहना चाहती है। इस अद्यतन की वजह से गूगल खुद को पोडकास्ट उद्योग में सुदृढ़ करना चाहती है।

छवि स्त्रोत: CNET

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.