Ananya, APPS

रिलायंस जियो की जियो पैमेंट बैंक ने काम करना शुरु किया

jio paments bank

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो की धमाकेदार शुरुआत के बाद अब जियो पैमेंट बैंक शुरु किया है। आज से जियो पैमेंट बैंक काम शुरु कर रही है। भारतीय रिजर्व बैंक ने इसके लिये अधिसूचना जारी कर दिया है।

रिजर्व बैंक की अधिसूचना के अनुसार जियो भुगतान बैंक ने 3 अप्रैल 2018 से संचालन शुरु कर दिया है। अधिसूचना में इस बात का जिक्र है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज उन 11 आवेदकों में से एक है जिन्हें 19 अगस्त 2015 में भुगतान बैंक शुरु करने की सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी।

अब इसके कारण भुगतान बैंकों में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना दिख रही है। जियो भुगतान बैंक का सामना बाजार में पहले से स्थापित एयरटेल और पेटीएम के साथ होगा। दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने नवंबर 2016 में भुगतान बैंक शुरु किया था।

और पेटीएम ने अपने भुगतान बैंक की स्थापना मई 2017 में किया था। इस बीच अन्य कंपनियों के भी भुगतान बैंक शुरु हुये हैं जिन्हें जियो के करोड़ों भरोसेमंद उपयोक्ताओं से प्रतिस्पर्धा मिल सकती है।

आप भुगतान बैंक में बचत खाता खोल सकते हैं जिसमें ₹1 लाख तक जमा करने की सुविधा है। ये भुगतान बैंक डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास अन्य बैंकिंग सुविधायें भी होंगी।

आप ऐसा करके जियो भुगतान बैंक में खोल सकते हैं अपना खाता

  • सर्वप्रथम जियो पैमेंट बैंक का एप संस्थापित कीजिये और अपने जियो नंबर के साथ साइनप कीजिये।
  • अपना आधार संख्या दर्ज कीजिये।
  • यदि आपको डेबिट कार्ड की जरूरत है, तो आपको अपना पता देना पड़ेगा।
  • जियो भुगतान बैंक का खाता खोलने के लिये ग्राहक सेवाधिकारी आपकी पहचान सत्यापित करने के लिये आपके घर आ सकते हैं।
  • इसके अलावा आप जियो भुगतान बैंक के आधिकारिक केंद्र में जाकर अपना सत्यापन करा सकते हैं।

आप रिजर्व बैंक की अधिसूचना प्रति (पीडीएफ) यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Play Store (Reliance Jio)

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।