Ananya, ENTERPRISE

अब फिलीपींस में भी उबर-ग्रैब सौदा जाँच की तपिश में आयी

grab mobile app info

सिंगापुर में नियामकीय जाँच से दो-चार हो रही ग्रैब को अब फिलीपींस से झटका मिला है। फिलीपींस में स्थानीय नियामक ग्रैब-उबर सौदा पर जाँच की तैयारी कर रही है। फिलीपींस प्रतिद्वंद्विता आयोग से मिली आदेश के मद्देनजर, उबर वहाँ 16 अप्रैल तक काम करेगी।

गौरतलब है कि यह सौदा मार्च के आखिरी सप्ताह में उबर और ग्रैब के बीच हुआ था जिसके तहत उबर स्थानीय कारोबार बेचकर ग्रैब में 27.5 प्रतिशत हिस्सेदारी पायेगी। हालाँकि ग्रैब अबतक 6 देशों (सिंगापुर और फिलीपींस छोड़कर) में उबर एप सेवा बंद कर चुकी है।

पहले सिंगापुर और अब फिलीपींस से आयी खबर ने यह स्पष्ट कर दिया है कि ग्रैब ने उबर के साथ विलय सौदा पर हस्ताक्षर करते समय स्थानीय नियमन का ख्याल नहीं रखा था। इससे पहले सिंगापुरी आयोग ने कहा था कि उसके पास वजह है कि ग्रैब-उबर सौदा सिंगापुर की प्रतिद्वंद्विता विधेयक की धारा 54 का हनन करती है और इसपर फिलीपींसी आयोग के आदेश ने लगभग हामी भर दिया है।

अभी के लिये, ग्रैब खुद उबर एप का संचालन कर रही है लेकिन फिलीपींसी आयोग के अनुसार, यह मुद्दा नहीं है। फिलीपींसी आयोग मानती है कि उबर अभीभी अपने मौजूदा ग्राहकों और चालकों के प्रति जिम्मेदार है लेकिन उबर इस फैसले को मानने से इन्कार कर चुकी है।

ग्रैब ने फिलीपींसी आयोग को भेजे संदेश में कहा है कि उबर 25 मार्च को दक्षिण एशियाई प्रांत से बाहर जा चुकी है और दोनों पक्ष मिलकर उबर एप का संचालन जारी रखेंगे और इसका सारा व्यय ग्रैब उठायेगी।

आप ग्रैब का यह संदेश (अंग्रेजी में) यहाँ पढ़ सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Grab.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।