Ananya, ENTERPRISE

पैपाल वैश्विक बैंकिंग की ओर बढ़ रही है, डेबिट कार्ड जारी करेगी

paypal imageवैश्विक तौर पर भुगतान सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी पैपाल असली बैंक की तरह काम करना चाहती है। ऐसा खुलासा वाल स्ट्रीट जर्नल से वर्ज के जरिये हुआ है। कंपनी अपने ग्राहकों को पारंपरिक बैंकिंग सेवायें देने जा रही है जिसमें एटीएम हेतु डेबिट कार्ड, बीमा और पैचेक शामिल है।

हालाँकि पैपाल के पास अमेरिका या दुनिया के किसी देश में बैंकिंग अनुज्ञप्ति (लाइसेंस) नहीं है पर वाल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक, ऐसा वह कई बैंकों के साथ मिलकर करेगी। इस तरह पैपाल पर्दे के पीछे रहकर काम करेगी और बाकी कामों का जिम्मा बैंकों के पास होगा।

अबतक, पैपाल ग्राहकों के छोटे समूहों को ये सुविधायें दे रही है। इन बैंकिंग सुविधाओं के लिये ग्राहकों से कोई शुल्क वसूला नहीं जा रहा है। इसके लिये न्यूनतम बैलेंस की भी अनिवार्यता नहीं है किंतु उपयोक्ताओं को एटीएम शुल्क अदा करना पड़ेगा जब वे पैपाल नेटवर्क से बाहर किसी एटीएम का उपयोग करेंगे। लोग स्मार्टफोन की कैमरा का उपयोग करके कोई चैक जमा कर पायेंगे जिसके लिये उन्हें उक्त रकम का 1 प्रतिशत बतौर शुल्क देना होगा।

पैपाल की ये सुविधायें फिलवक्त अमेरिकी उपयोक्ताओं को मिलने जा रही है।

छवि स्त्रोत: directpaynet.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.